राम मंदिर के 600 साल की जर्नी को कवर करेगी कंगना रनोट की ‘अपराजिता अयोध्‍या’, भूमि पूजन भी होगा फिल्म का हिस्सा

कंगना रनोट की अगली फिल्‍म ‘अपराजिता अयोध्‍या‘ राम मंदिर के 600 साल के सफर को कवर करेगी। कंगना ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा,’ राम मंदिर बस एक मंदिर नहीं, बल्कि इमोशन है। मेरे लिए, अयोध्या का बहुत प्रतीकात्मक महत्‍व है। पिछले 500-600 वर्षों की हमारी यह यात्रा एक सभ्यता के रूप में हमारे लिए बहुत ही रोमांचक रही है। पुराने समय में मैंने जो भी अध्ययन किया है, उस समय हमारा समाज परिष्कृत था और दुनिया में सबसे महान में से एक था। लेकिन तेजी से हुए आक्रमणों के चलते हमने न केवल अपना धन खो दिया, बल्कि हमने वह खाका भी खो दिया है, जो हमारे भारतीय महान हमारे लिए छोड़ गए थे। उन्होंने हमारी सभ्यता के लिए एक नैतिक और जातीय संहिता की स्थापना की थी।
मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि यह हमारे लिए 'रोटी, कपड़ा, मकान' की जरूरतों को पूरा करने और आगे बढ़ने का समय है, और देखें कि एक समाज के रूप में हमारे पास क्या कमी है और हम इसे कैसे पुनर्जीवित कर सकते हैं। मेरे लिए, एक मंदिर स्तंभों, ईंटों या सिर्फ एक संरचना के बारे में नहीं है। यह उस चीज का प्रतीक है, जिसे हमारी सभ्यता ने सर्वोच्च माना है। राम कोई भगवान नहीं हैं, वह पुरुषोत्तम हैं। उनके गुणों को जीना जारी है। मंदिर उन गुणों का प्रतीक है। उन्होंने राम राज्य की स्थापना की जिसका काफी हद तक महात्मा गांधी द्वारा अनुसरण किया गया था और इस तरह उन्होंने हमें स्वतंत्रता दिलाई, इसलिए उनकी चेतना इतने महान प्राणियों के माध्यम से बनी रही और हमें बचाती रही और हमारे जीवन को प्रभावित करती रही।

अयोध्या में हुए भूमिपूजन की तस्वीरें।

यह मंदिर बाबर द्वारा आक्रमण करने और ध्वस्त होने पर भी 600 वर्षों का संघर्ष रहा है। उसके बाद, 72 लड़ाइयां लड़ी गईं और फर्स्ट म्‍युटनी के दौरान भी, अंग्रेजों ने मंदिर का इस्तेमाल किया (19 वीं शताब्दी में) जब इसे हिंदुओं और मुसलमानों में विभाजित किया गया। क्योंकि हिंदू और मुसलमान स्वतंत्रता के लिए लड़ रहे थे और यह उन्हें विभाजित करने का एक प्रयास था।

मेरी फिल्म में कई वास्तविक मुस्लिम चरित्र हैं, जिन्होंने राम मंदिर के पक्ष में लड़ाई लड़ी है। तो यह देश में भक्ति, विश्वास और सबसे ऊपर, एकता की कहानी है। रामराज्य एक धर्म से परे है और यही अपराजिता अयोध्या के बारे में होगा। यह एक बहुत ही कठिन पटकथा है, क्योंकि यह 600 वर्षों में यात्रा करता है और राम मंदिर का भूमिपूजन बहुत कुछ मेरी फिल्म का हिस्सा होगा। विजयेंद्र सर ने इसे खूबसूरत तरीके से एक साथ रखा है। यह आज हमारे लिए लोगो लॉन्च हो सकता है क्योंकि यह एक आदर्श दिन था। फिर भी, हमें उम्मीद है कि हम बहुत जल्द ही मंजिलों पर जा सकेंगे। मैं अपने अभिनेताओं को फिल्म नरेट करने के लिए इंतजार नहीं कर सकती।"

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Kangana Ranaut’s ‘Aparajita Ayodhya’ to cover the 600-year journey of Ram Mandir, Bhoomi Poojan will also be a part of the film

Dainik Bhaskar