राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी को फिक्सिंग का ऑफर, बोर्ड को दी जानकारी

नई दिल्ली

क्रिकेट को फिक्सिंग से बचाने के लिए बीसीसीआई और आईसीसी कितने ही जतन क्यों न कर लें, बुकी खिलाड़ियों तक पहुंच ही जाते हैं। आईपीएल-8 में भी मैच फिक्सिंग की कोशिश का ऐसा ही मामला सामने आया है। राजस्थान रॉयल्स के एक क्रिकेटर ने बताया कि उनसे पिछले महीने स्पॉट फिक्सिंग के लिए संपर्क किया गया, जिससे साबित होता है कि विवादों से घिरी इस टी20 लीग पर अभी भी सटोरियों की नजरें हैं।

अंग्रेजी अखबार ‘इंडियन एक्सप्रेस’ में छपी खबर के मुताबिक आईपीएल की फ्रैंचाइजी टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स के एक खिलाड़ी ने दावा किया है कि उन्हें स्पॉट फिक्सिंग का ऑफर मिला था, लेकिन उन्होंने ठुकरा दिया। मुंबई के रहने वाले इस खिलाड़ी ने बीसीसीआई की ऐंटि करप्‍शन ऐंड सिक्यॉरिटी यूनिट (ACSU) को बताया है कि रणजी में उसके साथ खेलने वाले एक खिलाड़ी ने फिक्सिंग के लिए लालच दिया था। राजस्थान रॉयल्स टीम मैनेजमेंट ने भी इसकी पुष्टि की है। टीम मैनेजमेंट ने खिलाड़ी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने हमें इसकी जानकारी दे दी थी।

ऑफर मिलने के बाद खिलाड़ी ने मामले की जानकारी राजस्‍थान रॉयल्स के ‌एक सीनियर अधिकारी को दे दी। उस अधिकारी ने तुरंत ही मामला ACSU को दे दिया। ACSU ने राजस्‍थान रॉयल्स के उस खिलाड़ी से पूछताछ की। पूछताछ में खिलाड़ी ने बताया कि जब रणजी टीम के उसके साथी ने पैसे का ऑफर दिया तो उन्हें लगा कि वह मजाक कर रहा है, लेकिन बाद में जब उसे पैसे का लालच दिया गया तब उसे लगा कि यह गंभीर मामला है। ऑफर देने वाला खिलाड़ी रणजी के दौरान राजस्‍थान रॉयल्स के खिलाड़ी का रूममेट था।

बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने भी इसकी पुष्टि की कि एक क्रिकेटर से संपर्क किया गया था। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी ने इसकी जानकारी दे दी, जिससे साबित होता है कि खिलाड़ियों को जागरूक करने के प्रयासों में बोर्ड कामयाब रहा है। ठाकुर ने ट्वीट किया, ‘खिलाड़ी सतर्क हैं और उन्हें पता है कि क्या करना है।’ उन्होंने मुंबई के इस खिलाड़ी का नाम नहीं बताया लेकिन राजस्थान रॉयल्स में मुंबई के पांच खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे, प्रवीण ताम्बे, दिनेश सांलुके, धवल कुलकर्णी और अभिषेक नायर हैं।

राजस्थान रॉयल्स के सीईओ रघु अय्यर ने एक बयान में कहा, ‘एक महीने पहले हमारे एक खिलाड़ी से एक अन्य खिलाड़ी ( जो आईपीएल का हिस्सा नहीं है) ने आईपीएल 2015 के मैचों को लेकर संपर्क किया।’ उन्होंने कहा, ‘इस खिलाड़ी ने तुरंत मैनेजमेंट को इसकी जानकारी दी। आईपीएल नियमों को ध्यान में रखते हुए मैनेजमेंट ने बीसीसीआई की ऐंटि करप्शन यूनिट को इसके बारे में सूचित किया।’ अय्यर ने कहा, ‘राजस्थान रॉयल्स इस घटना की तुरंत जानकारी देने और ईमानदार रवैये के लिए खिलाड़ी की तारीफ करता है।’

उन्होंने कहा कि रॉयल्स किसी भी तरह के भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। रघु अय्यर ने कहा कि इस घटना से यह भी पता चलता है कि यदि खिलाड़ी और अन्य अधिकारी सहयोग करें और जानकारी प्रदान करें तो खेल को अवांछित तत्वों और गतिविधियों से दूर रखा जा सकता है।

बता दें कि आईपीएल 2013 में राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ियों का नाम स्पॉट फिक्सिंग में आया था। इस मामले में बीसीसीआई अध्यक्ष और चेन्नै सुपर किंग्स के मालिक एन. श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन का नाम भी आया था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने दखल देते हुए श्रीनिवासन को अपने पद से इस्तीफा देने के लिए कहा था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times

Tags:, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,