राजस्थान में 10,000 मेगावॉट का सोलर पार्क लगाएगा अडानी ग्रुप

[ पीटीआई | नई दिल्ली ]

अडानी ग्रुप ने राजस्थान सरकार के साथ राज्य में 10,000 मेगावॉट का सोलर पावर पार्क लगाने के लिए सोमवार को एग्रीमेंट किया। इस सोलर पार्क में 60,000 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट आने की उम्मीद है।

प्रपोज्ड पार्क में जेनरेशन प्रोजेक्ट्स और सोलर मॉड्यूल, पार्ट्स और इक्विपमेंट्स के लिए एक बड़ी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शामिल होगी। ग्रुप ने 2022 तक 10,000 मेगावॉट की सोलर पावर कैपेसिटी बनाने का भी टारगेट रखा है।

अडानी ग्रुप ने कहा, ‘हमने 2022 तक 10,000 मेगावॉट की सोलर पावर कैपेसिटी बनाने का टारगेट रखा है। राजस्थान सरकार के साथ 10,000 मेगावॉट का सोलर पार्क बनाने के साथ ज्वाइंट वेंचर एग्रीमेंट किया है। यह देश में इस तरह का सबसे बड़ा इंटीग्रेटेड प्रोजेक्ट होगा।’ इस जेवी का नाम अडानी रिन्यूएबल एनर्जी पार्क राजस्थान लिमिटेड होगा। इसमें अडानी रिन्यूएबल एनर्जी पार्क लिमिटेड और राजस्थान सरकार की 50:50 की इक्विटी पार्टनरशिप होगी। अडानी रिन्यूएबल एनर्जी पार्क लिमिटेड अडानी एंटरप्राइजेज की सब्सिडियरी है।

कंपनी ने कहा कि अडानी ग्रुप की योजना इस सोलर पार्क से खुद 5,000 मेगावॉट जेनरेट करने की है। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी के मुताबिक, ‘यह प्रोजेक्ट भारत का सबसे बड़ा सोलर पार्क होगा और इसमें मेक इन इंडिया अभियान के तहत मैन्युफैक्चरिंग भी की जाएगी। यह प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री के अभियान और देश में क्लीन और ग्रीन एनर्जी को लेकर हमारी प्रतिबद्धता पूरी करने की दिशा में बढ़ाया गया कदम है।’

राजस्थान सरकार राज्य में सोलर पावर जेनरेशन कैपेसिटी बढ़ाना चाहती है और इसने 2022 तक 25,000 मेगावॉट की कैपेसिटी हासिल करने की योजना बनाई है। कंपनी ने कहा कि राजस्थान सरकार सोलर पार्क के लिए जमीन देने साथ ही पावर के इस्तेमाल के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर भी उपलब्ध कराएगी। केंद्र सरकार ने 2022 तक एक लाख मेगावॉट की सोलर पावर कैपेसिटी हासिल करने का लक्ष्य रखा है। देश भर में कम से कम 25 सोलर पार्क बनाने के लिए गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं। इनमें से प्रत्येक पार्क की कैपेसिटी 500 मेगावॉट या इससे अधिक की होगी। अडानी पावर प्राइवेट थर्मल पावर जेनरेटिंग कंपनी है। इसके पास 10,480 मेगावॉट की इंस्टॉल्ड कैपेसिटी है। कोल बेस्ड पावर जेनरेशन के अलावा अडानी ग्रुप गुजरात के कच्छ में 40 मेगावॉट का एक सोलर प्लांट भी ऑपरेट करता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times