रविचंद्रन अश्विन और यासिर शाह तोड़ सकते हैं मेरा रेकॉर्ड: मुथैया मुरलीधरन

प्रसाद आरएस, चेन्नै
पिछले 12 महीने से रविचंद्रन अश्विन शानदार फॉर्म में हैं। श्री लंका में खेली गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में उन्होंने 21 विकेट अपने नाम किए। साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में उनकी फिरकी की धार ने जमकर कहर मचाया। वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज उनकी स्पिन गेंदबाजी पर नाचते नजर आए और न्यू जीलैंड के पास अश्विन की कोई काट मौजूद नहीं थी।

चेन्नै सुपरकिंग्स में अश्विन के साथ खेलने वाले दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का कहना है कि अश्विन आज जिस मुकाम पर हैं उनमें हमेशा से वहां पहुंचने की खूबियां मौजूद थीं। मुरली ने हमारे सहयोगी अखबार कहा, ‘अश्विन का बेसिक ठीक था। वह लगातार सीखना चाहते थे और अपने हुनर को मांझने में लगे रहते थे। दूसरी बात, ‘अंतरराष्ट्रीय स्तर के किसी भी दूसरे अन्य गेंदबाज की तरह अश्विन ने भी विकेट लेने के लिए संयम की कला विकसित की है। बल्लेबाज को आउट करने के लिए वह अपना समय निवेश करने के लिए तैयार हैं।’

न्यू जीलैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टेस्ट सीरीज में अश्विन ने सबसे तेजी से 200 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में मुरलीधरन को पीछे छोड़ दिया। अश्विन ने 37 टेस्ट मैचों में यह मुकाम हासिल किया वहीं श्री लंकाई स्पिनर ने 42 टेस्ट मैचों में 200 विकेट पूरे किए थे। मुरली का कहना है कि अश्विन और पाकिस्तानी लेग स्पिनर यासिर शाह के पास 800 टेस्ट विकेट के उनके रेकॉर्ड को तोड़ने का माद्दा है। उन्होंने कहा, ‘रेकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं। मुझे लगता है कि अगर मौजूदा फॉर्म को देखें तो अश्विन और यासिर दोनों मेरे रेकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। वहां पहुंचना इस बात पर निर्भर करेगा कि उनका करियर कितना लंबा चलता है तथा उनकी फिटनेस और फॉर्म कैसी रहती है।

दिग्गज लंकाई स्पिनर को लगता है कि भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर अश्विन का रेकॉर्ड समय के साथ-साथ बेहतर होता जाएगा। उन्होंने कहा, ‘मुझे काउंटी क्रिकेट खेलने का मौका मिला इससे मुझे वहां की परिस्थितियों को बेहतर ढंग से समझने का मौका मिला। और फिर जब मैं इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेला तब मुझे इस बात का अंदाजा था कि आखिर किस एरिया में गेंदबाजी करनी है। अश्विन भी ऐसी पिचों पर गेंदबाजी करने की कला सीख जाएंगे जो परंपरागत रूप से तेज गेंदबाजों के लिए मददगार करती हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket News in Hindi, Latest Cricket News, क्रिकेट समाचार – Navbharat Times