रणजी ट्रोफी : गोहेल का दोहरा शतक, गुजरात की मजबूत बढ़त

जयपुर
समित गोहेल (नाबाद 261) की शानदार पारी की बदौलत गुजरात ने रणजी ट्रोफी क्वॉर्टर फाइनल में ओडिशा पर 578 रनों की विशाल बढ़त ले ली है। सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेले जा रहे मैच के चौथे दिन सोमवार का खेल खत्म होने तक गुजरात ने अपनी दूसरी पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 514 रन बना लिए हैं। गोहेल के साथ हार्दिक पटेल 11 रन बनाकर खेल रहे हैं। गुजरात ने अपनी पहली पारी में 263 रन बनाए थे और ओडिशा को उसकी पहली पारी में 199 रनों पर ढेर कर पहली पारी के आधार पर 64 रनों की बढ़त ले ली थी।

गुजरात ने सोमवार को अपनी बढ़त को विशाल करते हुए मैच को उस स्थिति में पहुंचा दिया है, जिसका विजेता सिर्फ गुजरात ही हो सकता है। सोमवार को अपने तीसरे दिन के स्कोर तीन विकेट पर 246 रनों से आगे खेलने उतरी गुजरात को मनप्रीत जुनेजा (27) के रूप में दिन का पहला झटका लगा। वह 277 के कुल योग पर आउट हुए। कप्तान पार्थिव पटेल (40) ने गोहेल के साथ पांचवें विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 355 तक पहुंचाया।

इसी स्कोर पर पटेल पविलियन लौट गए। पटेल के जाने के बाद गोहेल एक छोर से रन बनाते गए। दूसरे छोर से गुजरात को कोई अन्य बल्लेबाज बड़ा स्कोर तो नहीं कर सका, लेकिन गोहेल का साथ जरूर दिया, जिससे गोहेल को अपनी पारी को आगे बढ़ाने का मौका मिला। चिराग गांधी ने 34 गेंदों में छह, रुश कलारिया ने 39 गेंदों में 11 और मेहुल पटेल ने 26 गेंदों में 16 रन बनाए।

555 गेंदों में 33 चौके और एक छक्का लगा चुके गोहेल के साथ नाबाद लौटने वाले हार्दिक ने भी अभी तक 64 गेंदों का सामना किया है और सिर्फ एक चौका लगाया है। ओडिशा की तरफ से धीरज सिंह ने सर्वाधिक 5 विकेट लिए हैं। वहीं सूर्यकांत प्रधान, बसंत मोहंती ने एक-एक विकेट लिया और गोविंदा पोद्दार को दो सफलता मिली।

सेमीफाइनल से 3 विकेट दूर मुंबई
वहीं मौजूदा विजेता मुंबई रणजी ट्रोफी के सेमीफाइनल में प्रवेश करने से महज तीन विकेट की दूरी पर है। मुंबई ने रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में चल रहे क्वॉर्टर फाइनल मैच में सोमवार को हैदराबाद के सामने जीत के लिए चौथी पारी में 232 रनों का लक्ष्य रखा और लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद के 121 रनों पर 7 विकेट भी चटका दिए हैं। मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक हैदराबाद के बालचंद्र अनिरुद्ध (नाबाद 40) के साथ चामा मिलिंद नाबाद लौटे।

मिलिंद को अभी खाता खोलना बाकी है। सोमवार को अपने तीसरे दिन के स्कोर 102 रनों पर तीन विकेट से आगे खेलने उतरी मुंबई कुल स्कोर में आठ रन ही जोड़ पाई थी कि मिलिंद ने प्रफुल्ल वाघेला (28) को आउट कर अपनी टीम को दिन की पहली सफलता दिलाई। कप्तान आदित्य तारे (57) दूसरे छोर से रन बना रहे थे, लेकिन मोहम्मद सिराज ने 147 के कुल स्कोर पर उनकी पारी का अंत कर मुंबई को संकट में ला दिया। तारे के अलावा सिद्धेश लाड ही 46 रनों का अहम योगदान दे सके और हैदराबाद ने मुंबई की दूसरी पारी 217 रनों पर ढेर कर दी। सिराज ने सर्वाधिक पांच विकेट लिए।

हैदराबाद के सामने आसान लक्ष्य था और उसके पास इसे हासिल करने के लिए पर्याप्त समय भी, लेकिन विजय गोहिल की फिरकी ने उसे बैकफुट पर धकेल दिया है जहां से उसकी जीत से ज्यादा हार करीब है। लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद को 20 के कुल योग पर अक्षत रेड्डी (1) के रूप में बड़ा झटका लगा। रेड्डी के जाने के बाद अनिरुद्ध ने मैदान पर कदम रखा और दूसरे सलामी बल्लेबाज तन्मय अग्रवाल (29) के साथ पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन 41 के कुल स्कोर पर अग्रवाल को गोहिल ने अपना पहला शिकार बनाया।

गोहिल ने चार रन बाद ही कप्तान सुब्रमण्यम बद्रीनाथ (1) को अय्यर के हाथों कैच करा हैदराबाद को परेशानी में डाल दिया। इसके बाद बवानका संदीप (25) ने अनिरुद्ध का साथ देने की कोशिश की लेकिन यह साझेदारी अच्छी स्थिति में पहुंची ही थी कि अभिषेक नायर ने संदीप की गिल्लियां बिखेर कर इस साझेदारी को तोड़ा। संदीप जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 89 था। गोहिल ने इसके बाद कोल्ला सुमंत (14), मेहदी हसन (4) और अक्षर भंडारी (4) के विकेट ले मुंबई को जीत के काफी करीब पहुंचा दिया है। हैदराबाद को जीत के लिए अभी भी 111 रनों की जरूरत है और उसके पास सिर्फ तीन विकेट ही बचे हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

क्रिकेट समाचार, India vs England Cricket News in Hindi, Latest Cricket News – Navbharat Times