यूरोपीय संघ की जर्मन कार निर्माताओं पर छापेमारी

ब्रुसेल्स, 23 अक्तूबर एएफपी यूरोपीय संघ :ईयू: बाजार प्रतिस्पर्धा नियामकों ने आज जर्मन कार निर्माताओं पर छापेमारी की। इससे पहले इसी तरह की कार्वाई बीएमडब्ल्यू के कार्यालयों पर की गई थी। ईयू की इस कार्वाई को वाहन उद्योग के लिए ताजा झाटका माना जा रहा है।

आयोग ईयू की कार्यकारी शाखा ने अपने बयान में कहा, ैनिरीक्षण आयोग की चिंताओं से संबंधित है। हो सकता है कि कई जर्मन कार निर्माताओं ने यूरोपीय संघ के प्रतिस्पर्धा नियमों का उल्लंघन किया हो जो प्रतिबंधात्मक व्यवसाय प्रथाओं पर रोक लगाते हैं।

आयोग ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि किन कार कंपनियों पर छापेमारी की कार्वाई की गई है। हालांकि, फॉक्सवैगन और डेमलर दोनों ने अलग-अलग बताया कि वे जांच के दायरे में है।

फॉक्सवैगन ने कहा था कि उसे आयोग द्वारा चलाए जा रहे प्रतिस्पर्धी जांच के लिए निशाना बनाया गया था। जबकि मर्सिडीज-बेंज निर्माता डेमलर ने निरीक्षण की पुष्टि करते हुए कहा था कि उसने आयोग के समक्ष ैउदारता आवेदन दाखिलै किया था।

छापेमारी डेर स्पीगेल नाम की पत्रिका में छपी रिपोर्ट से जुड़ी हैं, जिसमें कहा गया है कि फॉक्सवैगन, डेलमर और जर्मन कार निर्माता ऑडी, पोर्श और बीएमडब्ल्यू ने 1990 के दशक से डीजल उत्सर्जन के मानकों को कैसे पूरा किया जाए समेत कार विकास, निर्माण और प्रचालन तंत्र पर एकसाथ गुप्त रूप से काम करते थे।

पत्रिका ने आरोप लगाया है कि वाहन कंपनियों के खरीदारों और आपूर्तिकर्ताओं दोनों को टेबल के नीचे होने वाले समझाौते के कारण नुकसान का सामना करना पड़ा है।

एएफपी

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times