युकी दिल्ली ओपन से बाहर, 2016 में पहली जीत का इंतजार बढ़ा

नई दिल्ली

शीर्ष वरीयता प्राप्त युकी भांबरी दिल्ली ओपन टेनिस टूर्नमेंट के एकल वर्ग में हारकर बाहर हो गये लेकिन युगल में वह महेश भूपति के साथ दूसरे दौर में जगह बनाने में सफल रहे। दिल्ली के इस खिलाडी की यह लगातार चौथी हार है।

विश्व रैंकिंग में 99वें नंबर पर काबिज युकी को पहले दौर में बेल्जियम के जोरिस डि लूरे (विश्व रैंकिंग 302) के हाथों 4-6, 6-7 से हार का सामना करना पड़ा। युकी ने 2015 सत्र के आखिर में अच्छा प्रदर्शन करके शीर्ष 100 में जगह बनाई थी लेकिन इस साल वह अभी तक किसी भी समय अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाये। उन्होंने कई गलतियां की और आखिर में एक घंटा 40 मिनट तक चले मैच में हार झेलनी पड़ी। उन्होंने पहले सेट के दूसरे गेम में अपनी सर्विस भी गंवायी। उन्हें अपनी गलतियों पर काबू पाने के लिये संघर्ष करना पड़ा और उनके सर्विस गेम भी बहुत अच्छे नहीं रहे।

युकी ने दूसरे सेट के दसवें गेम में एक मैच पॉइंट्स बचाकर स्कोर 5-5 से बराबर किया जिससे उनकी वापसी की उम्मीद बंधी। इसके अलावा उन्होंने दूसरे सेट के टाईब्रेकर में एक अन्य मैच पॉइंट्स बचाया लेकिन उनका फोरहैंड बाहर चला गया और इस तरह से उन्हें 50 हजार डॉलर इनामी हार्ड कोर्ट प्रतियोगिता के एकल से बाहर होना पड़ा। युकी ने 2016 के सत्र में अभी तक कोई मैच नहीं जीता है।

युकी ने मैच के बाद कहा, ‘हां मैं अभी संघर्ष कर रहा हूं। मैंने कई गलतियां की जिन्हें मैंने कम करने की कोशिश की लेकिन मुझे अब भी अभ्यास की जरूरत है।’

युकी से पूछा गया कि क्या वह अपनी कोहनी की चोट से उबर गये हैं, उन्होंने कहा, ‘निश्चित तौर पर अभी मुझे किसी तरह का दर्द नहीं है। लेकिन दिमाग में यह बात है कि यह दर्द फिर से हो सकता है। मैंने दो करीबी मैच खेले और यदि मेरा दिन होता तो मैं इनमें जीत सकता था। मेरे लिये सत्र की शुरुआत हमेशा मुश्किल रही है।’ बाद में युकी ने भूपति के साथ जोड़ी बनाई तथ लक्षित और चंद्रिल सूद की जोड़ी को पहले दौर में 4-6, 6-1, 10-2 से हराया।

एकल में राष्ट्रीय चैंपियन एन श्रीराम बालाजी और वाइल्ड कार्ड से प्रवेश पाने वाले एन विजय सुंदर प्रशांत भी पहले दौर में हारकर बाहर हो गये। बालाजी को सातवीं वरीयता प्राप्त चीनी खिलाड़ी यान बाई के हाथों 6-7, 3-6 से जबकि प्रशांत को ताइपै के जिम्मी वांग के हाथों हार झेलनी पड़ी।

भारतीय खिलाड़ियों के बीच चले मुकाबले में प्रजनेश गुणेश्वरन ने जीवन नेदुचेझियन को 6-4, 6-4 से हराया जबकि क्वॉलिफायर विष्णु वर्धन ने आदिल कल्याणपुर को 6-1, 6-1 से पराजित किया। वर्धन का अगला मुकाबला चीन के झी ली से होगा जिन्होंने पांचवीं वरीयता प्राप्त यानिक मार्टन्स को 4-6, 6-3, 6-4 से हराया। प्रजनेश का सामना यान बाई से होगा। महिलाओं की प्रतियोगिता में भारत की नंबर एक खिलाड़ी अंकिता रैना ने हमवतन प्रेरणा भांबरी को 6-1, 7-6 से हराया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

टेनिस खेल समाचार, टेनिस खबरें, Tennis Sports News, Khel News