मेक डॉनल्ड्स के साथ भरोसा बहाल करना किसी चमत्कार से कम नहीं होगा: बख्शी

नई दिल्ली
कनॉट प्लाजा रेस्ट्रॉन्ट्स लिमिटेड (सीपीआरएल) के मैनेजिंग डायरेक्टर विक्रम बख्शी का कहना है कि मेक डॉनल्ड्स के साथ भरोसा फिर से बहाल होना किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। उन्होंने कहा कि मेक डॉनल्ड्स को पॉजिटिव ऐक्शन लेना है। किसी के मन में रेस्ट्रॉन्ट्स के बंद होने का डर नहीं होना चाहिए। सीपीआरएल में मेक डॉनल्ड्स और बख्शी बराबर के पार्टनर हैं और अमेरिकी कंपनी ने बख्शी से अलग होने का ऐलान किया था। पेश हैं इंटरव्यू के खास अंश:

इसे भी पढ़ें: मेक डॉनल्ड्स का सीपीआरएल के साथ समझौता खत्म, बंद होंगे 169 स्टोर

क्या आपके और मेक डॉनल्ड्स के बीच अब रिश्ते सामान्य नहीं हो सकते?
मेक डॉनल्ड्स कॉर्पोरेशन ने सीपीआरएल के बिजनस को बर्बाद करनेवाला कदम उठाया है। उसने कंपनी के एंप्लॉयीज के हितों की परवाह नहीं की। जिन जगहों पर इसके स्टोर्स चलते हैं, उनके मालिक और बिजनस सहयोगियों को लेकर भी उसने चिंता नहीं दिखाई। मेक डॉनल्ड्स की मौजूदा टीम के साथ भरोसा बहाल करना किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। आज के मेक डॉनल्ड्स के मूल्य उस मेक डॉनल्ड्स से अलग हैं, जिसके साथ हमने पार्टनरशिप अग्रीमेंट साइन किया था। जब आप मिलकर किसी बिजनस को चलाते हैं तो सामने वाले से धोखे की उम्मीद नहीं करते। हम 22 साल से मिलकर काम कर रहे थे। मेक डॉनल्ड्स को सीपीआरएल के कामकाज में दखलंदाजी करने से रोका गया है। झूठी बुनियाद पर किसी विदेशी कंपनी का ऑपरेटिंग फ्रेंचाइजी अग्रीमेंट को खत्म करना खतरनाक है। अब मेक डॉनल्ड्स को पॉजिटिव ऐक्शन लेना है।

क्या एनसीएलएटी के आदेश के बाद मेक डॉनल्ड्स की तरफ से बातचीत के कोई संकेत मिले हैं?
नहीं।

क्या आपने एनसीएलटी के फैसले के बाद मेक डॉनल्ड्स से बातचीत की कोई पहल की थी?
पिछले चार साल में हमने कई बार मेक डॉनल्ड्स से संपर्क साधा है। एनसीएलटी से हमारे हक में फैसला आने के बाद भी हमने उससे संपर्क किया था।

अगर मेक डॉनल्ड्स आपको ऑफर देता है और वह आपकी उम्मीद के मुताबिक नहीं हो तो क्या आप सेटलमेंट के लिए कुछ झुकने को तैयार हैं?
हम कानून के मुताबिक सेटलमेंट की उम्मीद कर रहे हैं। इस बारे में हमारे सामने आरबीआई की गाइडलाइंस हैं। इसमें वैल्यूएशन के अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से मार्केट वैल्यू तय करने की बात का जिक्र है। आरबीआई ने किसी विदेशी एंटिटी के भारतीय कंपनी की इक्विटी खरीदने के लिए दिशानिर्देश तय किए हैं। इस बारे में सभी संबंधित पार्टियों को पता है।

आपने कहा है कि जॉइंट वेंचर खत्म किए जाने के बाद भी आप रेट्रॉन्ट्स चलाते रहेंगे। हालांकि, अगर मेक डॉनल्ड्स अपना ब्रैंड वापस ले लेती है तो आप कैसे काम करेंगे?
एनसीएलएटी ने इस बारे में अस्थायी तौर पर तस्वीर साफ कर दी है। इसलिए कुछ समय तक मेक डॉनल्ड्स हमारे खिलाफ कुछ नहीं कर सकती। हालांकि, इस विवाद की वजह से सीपीआरएल को नुकसान हुआ है। हमारे एंप्लॉयीज, सप्लायर्स और लैंडलॉर्ड्स परेशान हैं।

मेक डॉनल्ड्स ने कहा है कि वह एंप्लॉयीज, स्टोर मालिकों और सप्लायर्स के हितों की रक्षा के लिए सीपीआरएल के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं? क्या इस मामले में कोई प्रगति हुई है?
यह सवाल मेक डॉनल्ड्स से पूछा जाना चाहिए। एनसीएलएटी ने कहा है कि दोनों पक्षों को सीपीआरएल के हित में काम करना चाहिए।

इस विवाद से ब्रैंड को काफी नुकसान हुआ है। क्या आपको विवाद को सुलझाने के लिए मेक डॉनल्ड्स का शुरुआती ऑफर स्वीकार नहीं करने का अफसोस है?
मैं वाजिब सेटलमेंट के लिए हमेशा तैयार था, लेकिन हमें सही कीमत ऑफर नहीं की गई। उन्हें लगता है कि वे भारतीय कंपनी के साथ कुछ भी कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business