‘मेक इन इंडिया’ को आगे बढ़ाएगा डिफेंस एक्सपो

पणजी

गोवा के कुइतोल में सोमवार से द्विवार्षिक डिफेंस एक्सपो-2016 की शुरुआत की हो रही है। इस मेले में जमीन पर मार करने वाले हथियार, नौसेना और आंतरिक सुरक्षा सिस्टम्स की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। डिफेंस एक्सपो-2016 का लक्ष्य भारत की सैन्य क्षमता को प्रदर्शित करने के साथ ही ‘मेक इन इंडिया’ के तहत विदेशी कंपनियों से निवेश को आकर्षित करना है। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि यह इवेंट डिफेंस इंडस्ट्री में जॉइंट वेंचर को बढ़ावा देगा। डिफेंस एक्सपो के 9वें संस्करण का उद्घाटन रक्षा मंत्री मनोहर परिकर करने वाले हैं।

एक्सपो के दौरान में भारत में डिफेंस सेक्टर के विकास और अवसरों को लेकर सेमिनारों का आयोजन किया जाएगा। इन सेमिनारों में जहाज बनाने की तकनीक, डिफेंस सेक्टर में मेक इन इंडिया, इंडिया-कोरिया डिफेंस कॉपरेशन, भारतीय सेना के आधुनिकीकरण की योजना, चुनौतियों और अवसरों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘डिफेंस अधिग्रहण को लेकर सरकार की नीतियों में बदलाव, मेक इन इंडिया कैंपेन के चलते डिफेंस सेक्टर में निवेश को गति मिल रही है। हम इसे आगे बढ़ाने की कोशिशों में लगे हैं।’ इसके लिए डिफेंस एक्सपो को भुनाया जाएगा। इस डिफेंस एक्सपो में 1,000 विदेशी और स्वदेशी कंपनियां भाग ले रही हैं। डिफेंस एक्सपो 2016 में कुल 47 देशों की कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इससे पहले पिछले एडिशन में 30 देशों ने इस एक्सपो में हिस्सा लिया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business