मूडीज ने पाकिस्तान की साख को स्थिर से घटाकर नकारात्मक किया

कराची
वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर इंटरनैशनल ने पाकिस्तान की साख को घटाकर स्थिर से नकारात्मक कर दिया है। रेटिंग एजेंसी ने विदेशों के साथ करोबार की दृष्टि से देश की कमजोरी और आरक्षित विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव को देखते हुए उसकी रेटिंग कम की है।

मूडीज ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि पाकिस्तान में विदेशों से धन की आवक कम हो गई है और विदेशी मुद्रा भंडार नीचे आ गया है। अगले एक से डेढ़ साल में इसे भर पाना संभव नहीं है। पाकिस्तान का साख परिदृश्य ऐसे समय घटाया गया है, जबकि यहां 25 जुलाई को आम चुनाव होने वाले हैं।

मूडीज ने कहा कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की रेटिंग में बदलाव का फैसला बाहरी जोखिम बढ़ने की वजह से लिया गया है। मौजूदा भुगतान संतुलन दबाव की वजह से विदेशी मुद्रा के सुरक्षित भंडार के लिए भी जोखिम है। बयान में कहा गया है कि देश का विदेशी मु्द्रा भंडार कम होने से उसके लिए विदेशी देनदारियां पूरी करने के लिए सस्ती दर पर कर्ज जुटाना मुश्किल हो गया है इससे सरकार की नकदी की स्थिति पर जोखिम है।

पिछले सप्ताह से पाकिस्तानी रुपये पर भी दबाव है और यह 124 रुपये प्रति डॉलर तक टूट चुका है। करेंसी एक्सचेंज डीलरों का कहना है कि डॉलर की कमी हो गई है। पिछले सप्ताह तक पाकिस्तानी रुपया 115.5 रुपये प्रति डॉलर पर था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times