मास्टर कार्ड की बढ़ते भारतीय ई-वाणिज्य बाजार पर नजर

नताशा चाकू

मेलबर्न, 30 जनवरी वैश्विक क्र्रेडिट कार्ड कंपनी मास्टर कार्ड का मानना है कि भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता ई-वाणिज्य बाजार है। ऐसे में कंपनी भारत में अपने निवेश में वृद्धि करेगी जहां पिछले दो साल में उसमें पहले ही 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

मास्टर कार्ड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एशिया-प्रशांत विपणन सैम अहमद ने यहां पीटीआई- से कहा, इस क्षेत्र में भारत हमारी शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक है। हमने भारत में अपना निवेश पिछले दो साल में 30 प्रतिशत तक बढ़ाया है और हम आगे इसे और बढ़ाएंगे।

अहमद ने कहा कि कंपनी की निवेश योजनाएं भारत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अनुरूप हैं और इससे भारतीय ग्राहकों को उनकी रोजमर्रा की जिंदगी में डिजिटल भुगतान में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि कंपनी कई डिजिटल भुगतान नवोन्मेषों पर विचार कर रही है जिन्हें भारत में पेश किया जाएगा। इसमें चेहरे की पहचान, मास्टरपा और अन्य ऑनलाइन भुगतान शामिल हैं।

अहमद ने कहा कि भारत में मोबाइल की पहुंच अच्छी है और यह डिजिटल भुगतान नवोन्मेषों तक उपभोक्ताओं की पुहंच बनाने में एक अहम कारक होगा।

कंपनी ने बताया कि वह इसी के साथ देश में विग्यापन अभियान भी शुरू करेगी जिसमें स्थानीय खेलों को दिखाया जाएगा। वर्तमान में बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर और उनकी बेटी सोनम कपूर मास्टर कार्ड की भारत में ब्रांड एंबेसडर हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business