भुगतान में देरी के चलते बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल निलंबित

लखनऊ/नई दिल्ली
गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज के प्रिसिंपल को सस्पेंड कर दिया गया है। यह खबर सामने आने के बाद कि सरकार की ओर से शुक्रवार को फंड जारी करने के बावजूद सप्लायर को भुगतान नहीं किया गया, प्रिंसिपल राजीव मिश्रा को निलंबित कर दिया गया।

उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारियों ने कहा कि भुगतान में देरी क्यों हुई इसकी जांच की जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि ऑक्सीजन सप्लाई में कमी की परिस्थिति को पूरी तरह टाला जा सकता था। सप्लायर का कुल 65 लाख रुपये बकाया की मांग राज्य सरकार के पास 1 अगस्त को पहुंची और 5 तारीख को कॉलेज को फण्ड जारी कर दिया गया। इतना ही नहीं जब 9 अगस्त को मुख्यमंत्री अस्पताल के दौरे पर थे तब भी ऑक्सीजन सप्लाई में कमी की बात उन्हें नहीं बताई गई।

8 अगस्त को कॉलेज से अपनी बातचीत में सप्लायर, पुष्पा सेल्स ने कहा था कि भुगतान न होने की वजह से वह जल्द ही सप्लाई रोक देगा। कॉलेज प्रिंसिपल को पुष्पा सेल्स के दीपांकर शर्मा ने खत लिखकर कहा था, ‘ हमे ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली फर्म (INOX) ने कहा है कि अगर हम भुगतान नहीं करते तो वह भविष्य में सप्लाई जारी नहीं रख पाएगा।’

जिला प्रशासन ने भी समय रहते जरूरी कदम नहीं उठाए। स्थानीय अखबारों में भुगतान मामले और सप्लायर द्वारा ऑक्सीजन की सप्लाई रोकने की धमकी से जुड़ी खबरें कई दिनों से प्रकाशित हो रही थीं।

अस्पताल में 10 अगस्त शाम करीब 7:30 बजे ऑक्सीजन की कमी की खबरें सामने आईं। यह बात तब सामने आई जब मरीजों को सेंट्रल सिस्टम से सिलिंडरों पर शिफ्ट किया जाने लगा। इसके बाद सिलिंडर भी खत्म होने लगे। इसके बाद मेडिकल स्टाफ को वेंटिलेटर चलाने के लिए हैंड पंप जैसे इमरजेंसी कदम उठाने पड़े। सिलिंडरों की सप्लाई रात करीब 11:30 बजे शुरू हो पाई और हालात देर रात करीब डेढ़ बजे जाकर स्थिर हुए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, उत्तर प्रदेश न्यूज़, Latest UP News in Hindi, यूपी समाचार