भारत vs श्री लंका: सुरंगा लकमल ने कर दिया टीम इंडिया को घायल

कोलकाता
सीरीज की शुरुआत से पहले भले ही श्री लंका की टीम को बैकफुट पर आंका जा रहा हो, लेकिन ईडन गार्डेंस की नई नवेली पिच पर श्री लंका की टीम को वह शुरुआत मिल गई, जिसकी उसे तलाश थी। इसका श्रेय जाता है लंकाई टीम के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल को, जिन्होंने मैच की पहली बॉल से ही अपनी टीम के हित में काम शुरू कर दिया।

बारिश से प्रभावित इस मैच में टॉस होने में ही एक सेशन से ज्यादा का समय लग गया। दूसरे सत्र के दौरान जब टॉस हुआ, तो सिक्का मेहमान टीम के पक्ष में गिरा और कैप्टन दिनेश चंडीमल ने परिस्थियों को भांपते हुए पहले बोलिंग का निर्णय लिया। 30 वर्षीय सुरंगा लकमल ने कैप्टन के इस फैसले को सही साबित करने में देर नहीं लगाई और मैच की पहले ही बॉल पर के. एल. राहुल को कॉट बिहाइंड आउट करा दिया।

पहली गेंद पर विकेट निकालने के बाद लकमल पेस और स्विंग की जबर्दस्त लयकारी पेश कर रहे थे। पहले ही ओवर में बैटिंग पर आए चेतेश्वर पुजारा ने उनका सामना बहुत ध्यान और धीरज के साथ किया। लेकिन अकमल फास्ट बोलिंग को मिल रही सपॉर्टिंग कंडीशंस का फायदा जमकर उठा रहे थे। राहुल के बाद उन्होंने शिखर धवन को अपना दूसरा शिकार बनाया।

लेकिन लंकाई टीम को अभी इससे भी बड़े विकेट की दरकार थी। लकमल ने यह काम भी किया, मैच के 11वें ओवर में लकमल ने अपनी टीम को सबसे बड़ी सफलता दिलाई। यह विकेट था कैप्टन विराट कोहली का। कोहली अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे कि सुरंगा लकमल ने उन्हें LBW आउट कर दिया। इस सफलता के बाद लंकाई टीम मेजबान टीम पर पूरी तरह हावी थी। लकमल ने अभी एक भी रन खर्च नहीं किया है और वह 3 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

अपने करियर का 40वां टेस्च मैच खेल रहे लकमल दुनिया के ऐसे दूसरे गेंदबाज बने हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बगैर कोई रन खर्च किए 3 विकेट अपने नाम किए हैं। उनसे पहले यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया के रिची बेनो ने भारत के खिलाफ ही दिल्ली टेस्ट में किया था। इस तरह अभी तक 6 ओवर फेंक चुके लकमल ने कोई रन खर्च नहीं किया है और वह 3 विकेट झटक चुके हैं। भारत की हालत और भी पतली हो सकती थी, अगल लंका की टीम को दूसरे छोर से भी मदद मिलती, लेकिन दूसरे छोर से बोलिंग कर रहे लाहिरू गामागे बोलिंग के लिए इतनी शानदार कंडीशंस में भी कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket Samachar | Live किकेट | क्रिकेट समाचार | क्रिकेट समाचार ताजा | क्रिकेट खेल की जानकारी | क्रिकेट समाचार स्कोर