भारत और फिलिस्तीन के बीच हुए ये 6 अहम करार

रमल्ला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के बीच एक द्विपक्षीय बैठक के बाद, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्रों में छह समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। बेथलेहम के बेत सहौर में 30 लाख डॉलर की लागत से एक भारत-फिलिस्तीन सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। दूसरा समझौता ज्ञापन महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए ‘तुराथी’ नामक भारत-फिलिस्तीन केंद्र के निर्माण के लिए किया गया, जिसकी लागत पांच करोड़ डॉलर है।

एक अन्य समझौता 5 लाख डॉलर की लागत से रमल्ला में एक नैशनल प्रिंटिंग प्रेस की स्थापना के लिए किया गया। तुबास प्रांत के तमनून गांव और मुथालथ अल शौहादा गांव में दो स्कूलों के निर्माण के लिए दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए, जिनकी लागत क्रमश: 11 लाख डॉलर और 10 लाख डॉलर है।

अबू दीस में जवाहर लाल नेहरू स्कूल फॉर बॉयज पर एक अतिरिक्त मंजिल के निर्माण के लिए एक छठे एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। प्रधानमंत्री मोदी यहां तीन घंटों के दौरे पर सुबह पहुंचे। वह फिलिस्तीन आनेवाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। मोदी पश्चिम एशिया और खाड़ी के तीन देशों के दौरे के पहले चरण में फिलिस्तीन पहुंचे। उनके दौरे का अगला पड़ाव संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें