भारत और इस्राइल के संबंधों का भविष्य असीम है: नेतन्याहू

यरूशलम

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की यहूदी देश की तीन दिवसीय यात्रा के समापन पर आज कहा कि भारत-इस्राइल संबंधों का भविष्य असीम हैं।

दिल्ली लौटने से पहले मुखर्जी के सम्मान में दिए गए दोपहर के भोज में नेतन्याहू ने भारतीय राष्ट्रपति की यात्रा को अभूतपूर्ण अवसर करार दिया, जिसमें दोनों देशों के संबंधों को मजबूती मिली और व्यापक क्षेत्रों में संबंध बने जिसकी कुछ पहल सामने आ रही हैं।

इस्राइल के प्रधानमंत्री ने अपने देश के राष्ट्रपति रिउवेन रिब्लिन द्वारा मुखर्जी के सम्मान में दिये गए भोज में कहा, भारत ने दिखा दिया है कि आम धारणा के विपरीत लोकतंत्र बहुत ही विशाल और विविधतापूर्ण आबादी को बेहतर तरीके से समाहित कर सकता है जो प्रभुत्व और दमन से नहीं हो सकता।

इस्राइल में भारत की स्वीकार्यता की चर्चा करते हुए नेतन्याहू ने कहा कि उनके देश में हालांकि अनेक दल और विचारधारात्मक विवाद हैं लेकिन वे सब भारत से प्रेम करते हैं और इसे लेकर कोई विवाद नहीं है।

नई पहलों में भागीदारी शुरू करने को लेकर नेतन्याहू ने कहा, भविष्य उनके साथ होता है जो कुछ नया करते हैं। उन्होंने कहा, भविष्य उनका होता है जो तेजी से कुछ नया करते हैं और केवल ऐसा करने वाले ही अपने लोगों के लिए भविष्य की खुशहाली सुनिश्चित कर सकते हैं। अगर हम मिलकर काम करते हैं और अपनी ताकत हो जोड़ते हैं तब हम वैश्विक बाजार में बेहतर स्थिति में होंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times