भारतीय महिला टीम ने चिली ने 1-0 को हराकर क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश किया

जोहान्सबर्ग
प्रीति दुबे के महत्वपूर्ण गोल की बदौलत भारत ने बुधवार को चिली को 1-0 से हराकर एफआईएचल महिला हॉकी विश्व लीग (एचडब्ल्यूएल) सेमीफाइनल के क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश किया।

प्रीति के 38वें मिनट में किए गए गोल ने सुनिश्चित किया कि भारत टूर्नमेंट में अपनी पहली जीत दर्ज करे जबकि उसने पिछले मैचों में साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक गोलरहित ड्रॉ खेला था और उसे मजबूत अमेरिका से 1-4 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

चिली ने मैच के चौथे ही मिनट में पहला पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया जबकि भारत को 12वें मिनट में पहला शॉर्ट कॉर्नर मिला। हालांकि ऐसा लग रहा था कि भारत ने रिबाउंड पर गोल किया है लेकिन विडियो रेफरल के बाद इसे गोल नहीं माना गया क्योंकि यह खिलाड़ी के शरीर से हुआ था, स्टिक से नहीं।
दूसरे क्वॉर्टर में चिली ने कुछ मौके बनाए लेकिन वह भारत को गोल करने के मौकों से नहीं रोक पाया। ऐसा ही मौका 19वें मिनट में मिला जब अनूपा बार्ला ने चिली की खिलाड़ी से गेंद छीनते हुए सर्कल के अंदर रानी के पास भेजा लेकिन यह स्ट्राइकर मौका चूक गई।

पहले हाफ में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकीं लेकिन भारत को आखिर रानी और प्रीति के साथ प्रयास करने से सफलता मिली। रानी-प्रीति विपक्षी टीम के सर्कल में घुसीं लेकिन प्रीति ने 38वें मिनट में बॉल पर तेज शॉट लगाया और चिली की गोलकीपर को पछाड़ते हुए गोल दागा।

भारत ने लगातार आक्रमण करते हुए चिली पर दबाव बनाया और रानी को गोल करने का एक और मौका मिला लेकिन चिली की गोलकीपर ने अपनी सतर्कता से इसे विफल कर दिया। रेणुका यादव को पीला कार्ड दिखाए जाने से बेंच पर बैठना पड़ा जिससे भारत ने चौथे क्वॉर्टर की शुरुआत 10 खिलाड़ियों के साथ की।

चिली ने 17 बार सर्कल के अंदर सेंध लगायी लेकिन गोल पर एक भी बार निशाना नहीं लगा सकी जबकि भारत ने 16 बार सर्कल के अंदर प्रवेश करते हुए पांच बार गोल की ओर शाट लगाये। अंतिम 15 मिनट काफी तनावपूर्ण रहे जिसमें चिली ने भारतीय डिफेंस को तोड़ने के कई प्रयास किए। अब भारत की भिड़ंत 16 जुलाई को पूल बी के अंतिम मैच में अर्जेंटीना से होगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Hockey News in Hindi, हॉकी खेल समाचार, Hockey News Update