ब्लॉक लेवल पर यूं पावरफुल बनेगी कांग्रेस!

वीरेंद्र वर्मा, नई दिल्ली

लोकसभा और विधानसभा के चुनावों में जबरदस्त शिकस्त के बाद अब दिल्ली कांग्रेस संगठन में बदलाव की तैयारी चल रही है। संगठन को नए सिरे से खड़ा करने के साथ नई परंपराएं भी शुरू करने का काम शुरू हो गया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने सभी सात संसदीय क्षेत्रों के कांग्रेस प्रतिनिधियों से मीटिंग करने के बाद एक प्रस्ताव प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी पीसी चाको को भेजा है। चाको यह प्रस्ताव मंजूरी के लिए प्रदेश कांग्रेस वर्किंग कमिटी में रखेंगे। नए प्रस्ताव में ब्लॉक कांग्रेस कमिटियों को ज्यादा पावर देने की बात कही गई है।

माकन के प्रस्ताव के मुताबिक हर वॉर्ड में एक ब्लॉक कांग्रेस कमिटी बनाए जाने की सिफारिश की गई है। अभी तक दिल्ली में ब्लॉक कांग्रेस कमिटियों की संख्या 140 है। चूंकि दिल्ली में 272 वॉर्ड हैं, इस लिहाज से ब्लॉक कांग्रेस कमिटी की संख्या बढ़ाई जाएगी। सिफारिश में यह भी कहा गया है कि हर वॉर्ड कमिटी का एक ऑफिस होगा। इस ऑफिस में हर महीने मीटिंग होगी। मीटिंग में एरिया के सांसद या पूर्व सांसद, विधायक या पूर्व विधायक व पार्षद को ब्लॉक, जिला और प्रदेश लेवल की मीटिंग में बुलाया जाएगा। मीटिंग में लिए गए फैसलों को प्रदेश कांग्रेस के ऑफिस में भेजा जाएगा ताकि इन्हें पार्टी की वेबसाइट पर डाला जाएगा।

ब्लॉक के साथ साथ जिला और प्रदेश लेवल पर भी महीने में एक मीटिंग जरूर होगी। डिस्ट्रिक्ट लेवल कमिटी में भी ऐसे ही काम करेगी। जिला कार्यालयों में पार्टी के सारे पुराने रिकॉर्ड भी रखे जाएंगे। चुनाव में पार्टी के टिकट के लिए भी उम्मीदवारों के नाम भी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के जरिए ही ऊपर जाएंगे। यह भी प्रस्ताव है कि सांसद, विधायक और पार्षदों का फंड भी एरिया में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के सुझाव पर ही इस्तेमाल किया जाए। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी सुझाव भेजा है कि साल में एक बार ली जाने वाली मेंबरशिप फीस 250 रुपये काफी ज्यादा है। लिहाजा इसे कम करके ऐक्टिव मेंबर के लिए 25 रुपये कर दिए जाएं। यह फीस केवल एक बार के लिए ही होगी।

अभी यूथ कांग्रेस, महिला कांग्रेस ओर सेवा दल के लिए अलग-अलग मेंबर्स बनाए जाते हैं। इसे बदलकर सिंगल मेंबरशिप सिस्टम शुरू किया जाए। कांग्रेस फिर से ऐक्टिव मेंबर और प्राइमरी मेंबर बनाएं। यानी 25 प्राइमरी मेंबर्स बनाने वाले को एक्टिव मेंबर बनाए जाए, जो ऑफिस बियरर्स के लिए योग्य होगा और कांग्रेस कमेटी के निर्णय लेने के लिए योग्य होगा। कांग्रेस के सदस्य बनाए जाने के लिए लगातार मेंबरशिप अभियान चलाए जाने चाहिए। सभी कांग्रेसी सदस्यों को आई कार्ड दिया जाए, जिस पर कांग्रेस अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की फोटो लगी हो। सदस्य बनाने के लिए परंपरागत तरीके के अलावा सोशल मीडिया, इंटरनेट का भी सहारा लिया जाए।

मेंबरशिप फॉर्म इंटरनेट, कांग्रेस वेबसाइट और स्मार्ट फोन पर उपलब्ध होना चाहिए। मेंबरशिप अभियान चलाने के आधार पर ही ब्लॉक कांग्रेस और जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष का चुनाव मेंबरशिप अभियान के आधार पर ही किया जाना चाहिए। यह भी प्रस्ताव है कि एससी, एससीटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग का कोटा विभिन्न प्रकार की कमेटियों में 20 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी तक किया जाए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times

Tags:, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,