ब्रिटेन ने IS के खिलाफ दोगुने किए वॉरप्लेन्स

लंदन
ब्रिटेन ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ अपने लड़ाकू विमानों की संख्या लगभग दोगुनी कर दी है। रक्षा मंत्री माइकल फैलन ने शनिवार को कहा कि आईएस के खिलाफ जंग में टायफून और दो अन्य टॉरनाडो की तैनाती की गई है। इससे इस लड़ाई में ब्रिटेन के लड़ाकू विमानों की संख्या दोगुनी हो गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, सीरिया और इराक में बमबारी के लिए पहली बार इस्तेमाल हो रहे टायफून लड़ाकू विमानों के साथ आईएस आतंकवादी एक बार फिर ब्रिटिश रॉयल एयर फोर्स विमानों के घेरे में आ गए हैं। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि चार दिसंबर की शाम साइप्रस में अक्रोतिरी स्थित आरएएफ के अड्डे पर टॉरनाडो जीआर4 और टायफून एफजीआर4 विमान तैनात किए गए हैं।

इसने पूर्वी सीरिया के ओमार में स्थित तेल क्षेत्र को निशाना बनाया, जिस पर आईएस ने कब्जा कर रखा है। बयान में कहा गया है, ‘टॉरनाडो और टायफून ने आईएस के छिपे ठिकानों पर हमले के लिए पेववे4 बमों का इस्तेमाल किया था। आठ हमले किए गए और पहले की रिपोर्टों से पता चला है कि ये सफल हुए थे।’

मंत्रालय का दावा है कि आईएस के खिलाफ इराक में कार्रवाई कर रहे गठबंधन में ब्रिटेन की सामरिक भागीदारी 60 प्रतिशत है, जबकि सीरिया में इसकी खुफिया भागीदारी 30 प्रतिशत है, जहां 800 से अधिक लोग आईएस की पत्रिका ‘डैश’ का प्रभाव और पहुंच कम करने के अभियान में लगे हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times