ब्रिटेन जाने के बावजूद माल्या का कंपनी पर पूरा नियंत्रण: यूबी समूह

नई दिल्ली
समस्याओं में घिरे कारोबारी विजय माल्या का ब्रिटेन में रहते हुए भी कंपनी पर पूरा नियंत्रण बना हुआ है। UB समूह की होल्डिंग कंपनी यूनाइटेड ब्रेवरीज होल्डिंग्स लिमिटेड (UBHL) ने उनको मिलने वाले 1.6 करोड़ रुपये के पारितोषिक की घोषणा करते हुए यह बात कही। समूह की कंपनी यूनाइटेड ब्रेवरीज लिमिटेड ने भी माल्या को करीब 2.86 करोड़ पारितोषिक मिलने की बात कही है। हालांकि इस भुगतान को आयकर विभाग के आदेश से रोका गया था। इसमें सह-प्रवर्तक हेनकीन अपनी हिस्सेदारी बढ़ा रही है।

समूह की कंपनी किंगफिशर कंपनी को दिए गए कर्ज के अदायगी में चूक समेत विभिन्न मामलों के बीच माल्या इस साल की शुरुआत में ब्रिटेन चले गए। 29 सितंबर को होने वाली अपनी सालाना आम बैठक से पहले शेयरधारकों को जारी वार्षिक रिपोर्ट में UBHL ने कहा कि वह 17 अप्रैल 2014 से बिना प्रबंध निदेशक के है। इसमें कहा गया है, ‘…बोर्ड के चेयरमैन विजय माल्या कंपनी के प्रधान अधिकारी के रूप में काम कर रहे हैं और वर्ष के दौरान निदेशक मंडल की बैठक के दौरान कंपनी के कामकाज की समीक्षा की।’

रिपोर्ट के अनुसार, ‘लंदन में रहने के बावजूद उनका कंपनी पर नियंत्रण बना हुआ है। उन्होंने विभिन्न कार्यकारियों को जिम्मेदारी दे रखी है जो नियमित आधार पर उन्हें रिपोर्ट करते हैं।’ निदेशकों को दिए जाने वाले पारितोषिक के बारे में ब्योरा देते हुए UBHL ने कहा कि निदेशक मंडल या समिति की बैठकों में भाग लेने के लिए 3.2 लाख रुपये का शुल्क माल्या को दिए जाने का खुलासा किया। इसमें से 1.6 लाख को कर वसूली अधिकारी के 24 नवंबर 2015 के आदेश के तहत रोका गया।

हालांकि माल्या को UBHL की दो विदेशी अनुषंगी इकाइयों से करीब 1.6 करोड़ रुपये का पारितोषिक मिला। UBHL ने यह भी कहा कि विजय माल्या के बेटे सिद्धार्थ 31 मार्च 2016 से कंपनी के निदेशक पद से हट गए हैं। अपनी सालाना रिपोर्ट में यूनाइटेड ब्रेवरीज लिमिटेड (UBL) ने माल्या को बैठकों में भाग लेने के लिए कुल 2.9 लाख रुपये तथा 2.83 करोड़ रुपये बतौर कमिशन मिलने की बात कही। लेकिन आयकर विभाग से मिले नोटिस कंपनी ने मार्च 2016 से भुगतान रोक दिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business