बोल्ट फिर बने चैम्पियन, वर्ल्ड ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता गोल्ड

पेइचिंग विश्व के सबसे तेज धावक जमैका के उसेन बोल्ट ने रविवार को पेइचिंग में जारी विश्व ऐथलेटिक्स चैम्पियनशिप की 100 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण जीत लिया है। 2008 के पेइचिंग ओलिंपिक के दौरान ऐतिहासिक बर्ड्स नेस्ट स्टेडियम में इस स्पर्धा का स्वर्ण हासिल करने वाले बोल्ट ने 9.79 सेकंड में रेस पूरी की।

अमेरिका के जस्टिन गाटलिन ने 9.80 सेकंड के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। अमेरिका के ही टे्रवोन ब्रॉमवेल और कनाडा के आंद्रे ग्रेसी 9.92 सेकंड के साथ तीसरे स्थान पर रहे। दोनों ने कांस्य पदक साझा किया।

गाटलिन, टायसन गे और जमैका के ओसाफा पावेल की मौजूदगी में हासिल बोल्ट की इस जीत को सबसे बड़ी जीत मानी जा रही है। ओलिंपिक में छह स्वर्ण जीत चुके बोल्ट ने मास्को विश्व चैम्पियनशिप में भी स्वर्ण जीता था। 2011 में दाएगू में वह फाइनल में फाउल कप डिस्क्वालिफाई हो गए थे लेकिन उससे पहले 2009 के बर्लिन विश्व चैम्पियनशिप में 9.58 सेकंड के विश्व रेकार्ड के साथ वह स्वर्ण जीतने में सफल रहे थे। अमेरिका के जस्टिन गाटलिन ने एथेंस ओलिंपिक में पहला और लंदन ओलिंपिक में तीसरा स्थान हासिल किया था। वह 2005 हेलसिंकी विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक विजेता रहे हैं।

अमेरिका के टायसन गे ने 2007 के ओसाका विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीता था। बोल्ट ने सेमीफाइनल हीट में 9.96 सेकंड समय निकालते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। हीट-1 में बोल्ट ने खराब शुरुआत से खुद को उबारते हुए पहला स्थान हासिल किया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times