बिजली मीटर करेगा क्राइम कंट्रोल

आशीष दुबे, नोएडा : घरों के अंदर लगे बिजली मीटरों को बाहर लगाने का प्लान बिजली डिपार्टमेंट ने तैयार किया है। इसके तहत मकान, कोठी और फ्लैटों के अंदर लगे मीटर मेन गेट के बाहर लगाए जाएंगे। नोएडा में यह अभियान इसी सप्ताह शुरू होगा। मार्च 2016 तक शहर में अर्बन सप्लाई से जुड़े करीब 1.25 लाख मीटरों को घरों से बाहर लगाने का टारगेट रखा गया है। प्रदेश भर में इस प्लान को यूपी पुलिस की सिफारिश पर यूपी पावर कॉरपोरेशन ने तैयार किया है। अफसरों के मुताबिक क्राइम कंट्रोल के साथ बिजली चोरी रोकने में यह प्लान मील का पत्थर साबित होगा।
पीवीवीएनल नोएडा डिविजन-1 के इग्जेक्युटिव इंजीनियर राघवेंद्र ने बताया कि इस सप्ताह घरों के मीटर बाहर लगाने का काम सेक्टर-22 और चौड़ा गांव से शुरू होगा। घरों के अंदर मीटर लगे होने पर मीटर रीडिंग लेने का बहाना लेकर लूटपाट, डकैती और मर्डर जैसी वारदातों के सामने आने पर इस प्लान को पूरे प्रदेश में शुरू करने का फैसला किया गया है। घरों के मीटर बाहर लगे होने से न सिर्फ क्राइम रोकने में मदद मिलेगी, बल्कि मीटर से छेड़खानी और बिजली चोरी रोकने में भी सहायक होगा। मीटर शिफ्टिंग का काम बिजली डिपार्टमेंट के सुपरविजन में किया जाएगा।
अफसरों के अनुसार, सही मीटरों को घरों से बाहर शिफ्ट करने का कंस्यूमर से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। मीटर के करंट ट्रांसफॉर्मर के जाम होने और स्पार्किंग होने पर भी कंस्यूमर को मीटर चार्ज देना पड़ेगा। सिंगल फेज के नए मीटर के 1011 और थ्री फेज के मीटर के लिए 2997 रुपये लगेंगे। वॉटर प्रूफ मीटरों पर बारिश का कोई असर नहीं पड़ता है।
वर्जन
घरों के अंदर लगे बिजली मीटर बाहर लगाने से डिपार्टमेंट के अलावा कंस्यूमर्स को भी फायदा होगा। मीटर रीडिंग लेने वाला बाहर लगे मीटर की रीडिंग लेकर स्लिप छोड़ जाएगा और उसे घर के अंदर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
मुकुल सिंघल, एसई पीवीवीएनएल

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार