बायल का शुद्ध‍ घाटा 356 करोड़ रुपये

फेयरफैक्स के स्वामित्व वाली बेंगलूर इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बायल) ने कोविड के लगातार पड़ते असर के कारण वित्त वर्ष 2022 में 356.89 करोड़ रुपये का शुद्ध‍ नुकसान दर्ज किया है। बायल बेंगलूरु में देश के तीसरे सबसे बड़े एयरपोर्ट का परिचालन करती है।

इसकी तुलना में जीएमआर समूह के स्वामित्व वाले दिल्ली इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने वित्त वर्ष 22 में 17.68 करोड़ रुपये का शुद्ध‍ लाभ अर्जित किया है। डायल देश के सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट दिल्ली का परिचालन करती है। अदाणी समूह के स्वामित्व वाली मुंबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेडट (मायल) ने वित्त वर्ष 22 में 177.17 करोड़ रुपये का शुद्ध‍ नुकसान दर्ज किया है।

बायल के सालाना वित्तीय विवरण में कहा गया है कि एटीएफ की उच्च कीमत के कारण किराया बढ़ा लेकिन बढ़ती महंगाई और भूराजनीतिक परेशानी से देसी व विदेशी विमानन ट्रैफिक की रिकवरी पर असर पड़ सकता है। पर वित्त वर्ष 23 के लिए परिदृश्य नि:संदेह सकारात्मक बना हुआ है।

विमानन कंपनियों की कुल परिचालन लागत में एटीएफ की लागत करीब 40 फीसदी होती है और उसकी वित्तीय व्यवहार्यता पर असर डालती है। रूस-यूक्रेन युद्ध‍ के बीच एटीएफ की कीमतों में पिछले कई महीनों से भारी उतारचढ़ाव देखने को मिला है।

यह भी पढ़ें: उज्बेकिस्तान में भारतीय दवा से 18 बच्चे मरने का आरोप

बायल के प्रवक्ता ने कहा, कोविड के दौरान चुनौतीपूर्ण माहौल के बावजूद एयरपोर्ट ऑपरेटर ने परिचालन रणनीतियों व वित्तीय पुनर्गठन क्रियान्वित किया है ताकि कनेक्टिविटी व सामान्य प्रदर्शन में सुधार हो। इसके परिणामस्वरूप बेंगलूरु एयरपोर्ट ने मौजूदा वित्त वर्ष में अक्टूबर के आखिरी हफ्ते तक 1.63 करोड़ यात्रियों का स्वागत किया, जो पिछले साल की समान अवधि में 66.1 लाख रहा था। प्रवक्ता ने कहा, बायल के वित्तीय प्रदर्शन में भी मजबूती दर्ज हुई क्योंकि यात्रियों की संख्या हाल के महीनों में कोविड के पूर्व स्तर पर पहुंच गई।

The post बायल का शुद्ध‍ घाटा 356 करोड़ रुपये appeared first on बिज़नेस स्टैंडर्ड.

बिज़नेस स्टैंडर्ड