बान की मून ने की यमन हमलों की कड़ी निंदा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने विश्व संस्था की मानवाधिकार परिषद से यमन में दुर्व्यवहार और हिंसा के मामलों की जांच करने का आग्रह किया है। उन्होंने अधिकारों के उल्लंघन की जांच करने के लिए तत्काल एक स्वतंत्र निकाय गठित करने का आग्रह किया है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने संवाददाताओं को बताया कि यमन की राजधानी सना में शनिवार को हवाई हमलों में 140 से अधिक लोग मारे गए और 525 से अधिक घायल हो गये। उन्होंने कहा कि यमन में जारी संघर्ष की वजह से करीब दो करोड़ से अधिक लोगों को तत्काल मानवीय सहायता की जरुरत है और यह आंकड़ा वहां की कुल आबादी का लगभग 80 फीसदी है।

बान ने कहा ‘सउदी नीत गठबंधन के हवाई हमले से जान-माल का भीषण नुकसान हुआ है।’ उन्होंने कहा कि जिन लोगों पर बमबारी की गई वे लोग अपनों को खोने की वजह से पहले ही दुखी थे। बान ने कहा कि हालिया भयावह घटना की जांच की जरुरत है और अधिक व्यापक परिप्रेक्ष्य में इस पूरे युद्ध के लिए जवाबदेही तय होनी चाहिए।

इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख जैद राद अल हुसैन ने कल सउदी नीत हमलों की निंदा की थी और यमन में हो रहे उल्लंघनों की स्वतंत्र जांच की अपनी मांग को दोहराया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,