बाढ़ से बचाव के लिए यूपी में एनडीआरएफ की 12 टीमें

वाराणसी
विकास पाठक
यूपी में बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिए एनडीआरएफ की 12 टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें बाढ़ मे फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने से लेकर दूर इलाकों में सहायता सामग्री और पशुओं के लिए चारा पहुंचाने का इंतजाम करेंगी।

यह जानकारी एनडीआरएफ की 11वीं बटालियन के कमांडेंट आलोक सिंह ने दी। बाढ़ से निपटने की तैयारी के सिलसिले में लखनऊ में हुई बैठक से लौटे कमांडेंट बुधवार को मीडिया से मुखातिब हुए। उन्होंने बताया कि बाढ़ से ज्यादा प्रभावित होने वाले बनारस के साथ ही लखीमपुर खीरी, बहराइच, मीरजापुर, बलिया, गोंडा, महराजगंज, गोरखपुर, इलाहाबाद आदि जिलों में आपदा प्रबंधन टीमों की तैनाती कर दी गई है। पूरी तरह से सक्षम और प्रशिक्षण प्राप्त इन टीमों को मोटरबोट के साथ डीप डाइवर उपलब्ध कराए गए हैं। तटवर्ती इलाकों में अभियान चलाकर बाढ़ के प्रति लोगों को सचेत किया जा रहा है। इस काम में लेखपाल और ग्राम प्रधानों का सहयोग लिया जा रहा है।

बनारस में 24 घंटे काम करने वाले एनडीआरएफ के मेन कंट्रोल रूम के अलावा लखनऊ व गोरखपुर में क्षेत्रीय कंट्रोल रूम खोले गए हैं। हर जगह जिला प्रशासन और संबंधित अधिकारियों के साथ तैयारियों का जायजा लेकर आपदा प्रबंधन को बेहतर किया जा रहा है। ‘आरोग्य से आपदा’ के तहत एनडीआरएफ ने नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगाकर डेढ़ लाख से अधिक लोगों का उपचार किया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh News in Hindi, उत्तर प्रदेश न्यूज़, उ प्र न्यूज़, Latest Uttar Pradesh News, यूपी समाचार