बाजार में आएगी रिलायंस जियो की 4जी सेवा: अंबानी

नई दिल्ली

अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी ने रविवार को कहा कि रिलायंस जियो अपनी बहुप्रतीक्षित 4जी सेवा व्यावसायिक रूप से 2016 की दूसरी छमाही में पेश करने को तैयार है, उन्होंने कहा कि हम 80 प्रतिशत भारतीयों को द्रुत गति का मोबाइल इंटरनेट तथा वॉयस सेवाएं उपलब्ध कराएंगे।

रिलायंस जियो ने दिसंबर के अंत में अपनी चौथी पीढ़ी की सेवा कर्मचारियों के लिए शुरू की थी। रिलायंस समूह की दूरसंचार इकाई बंटवारे में छोटे भाई अनिल अंबानी के पास जाने के बाद यह मुकेश अंबानी की दूरसंचार क्षेत्र में वापसी है।

अंबानी ने सीएनएन के फरीद जकारिया से इंटरव्यू में कहा, ‘हम इसे 2016 की दूसरी छमाही में पेश करने को तैयार हैं। 80 प्रतिशत भारतीय आबादी को द्रुत गति का मोबाइल ब्रॉडबैंड इंटरनेट मिलेगा।’

उन्होंने कहा, ‘1.3 अरब भारतीयों में से 80 प्रतिशत को द्रुत गति का मोबाइल इंटरनेट मिलेगा। 2017 तक हम 90 प्रतिशत आबादी को कवर करेंगे। 2018 तक पूरे देश को डिजिटल ढांचे से जोड़ लिया जाएगा।’

रिलायंस जियो इन्फोकॉम की 4जी सेवाएं फिलहाल कंपनी के 1,20,000 कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों तथा कारोबारी भागीदारों को उपलब्ध हैं। यह रिलायंस इंडस्ट्रीज की इकाई है। इसने दूरसंचार उपक्रम में अभी तक 15 अरब डॉलर का निवेश किया है।

रिलायंस जियो के पास किसी भी सेवा में इस्तेमाल के लिए 800 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज तथा 2300 मेगाहर्ट्ज में कुल 51.1 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम है, जो सभी दूरसंचार ऑपरेटरों में सबसे अधिक है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business