बाघ-बैल के बीच जबरदस्त लड़ाई, बाघ हारा

बिपिन चंद्र अग्रवाल, बहराइच

शुक्रवार को बहराइच में कटरनियांघाट वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी से गुजरने वाले बेल्छना-बभनियां रोड पर एक बाघ और बैल के बीच की लड़ाई आश्चर्यजनक रुप से देखने को मिली। 1 घंटे से भी ज्यादा समय तक एक जंगली सांड और बाघ आपस में लड़ते रहे, और आसपास के लोग उन्हें देखते रहे, रोड का ट्रैफिक रुका रहा।

इस सांसों को रोकने वाली लड़ाई को देखने के लिए आसपास के गांव वालों के अलावा राहगीर, वन विभाग के लोग और पुलिस वाले भी इकट्ठा हो गए। पुलिस वालों ने लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर स्पॉट तक जाने से रोकने के लिए एक सुरक्षा विंग बना ली।

इसी पूरी लड़ाई में जीत सांड की हुई, हालांकि उसने अपने सींग खो दिए, लेकिन बाघ को हवा में फेंकते हुए उसने बाघ को भागने पर मजबूर कर दिया।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, सुबह के वक्त से ही सेंक्चुअरी के काखरा रेंज में दोनों का मुकाबला शुरु हुआ था। बाघ ने सांड को हल्के में लिया था, लेकिन जल्द ही उसे अपनी गलती का तब एहसास हुआ, जब लड़ाई के पहले ही राउंड में सांड ने उसे अपने सींगों से हवा में फेंक दिया और उसे भागने पर मजबूर होना पड़ा।

इस समय तक रोड के आसपास कई लोग इकट्ठा हो गए थे। कुछ देर के बाद ही बाघ बदला लेने के लिए वापस लौटा और उसने चरते हुए सांड पर हमला कर दिया। इस बार दोनों ही घायल हुए लेकिन अंतिम रुप से जीत जंगली बैल की ही हुई। करीब 55 मिनट की इस दूसरी लड़ाई में बाघ को अपनी जान बचाकर भागना पड़ा और बैल ने अपनी सींगे गवां दिए।

क्षेत्रीय वन अधिकारी आशीष तिवारी के मुताबिक, ‘जंगली बैल बुरी तरह से घायल हो गया है। इस तरह की लड़ाइयां जंगल में होना कोई नई बात नहीं है’।

अंग्रेजी में पढ़ें : Wild bull defeats tiger in forest fight

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times