बांग्लादेशी की हत्या मामले में 7 BSF जवान सस्पेंड

ढाका
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर एक बांग्लादेशी के मारे जाने की घटना की स्टाफ कोर्ट ऑफ इनक्वॉयरी का आदेश देने के बाद एक अधिकारी समेत 7 कर्मियों को सस्पेंड कर दिया है।

पिछले हफ्ते मारा गया बांग्लादेशी नागरिक सीमा पार सोने के तस्करों के एक समूह का सदस्य था। अधिकारियों के मुताबिक, यह घटना 14 मई को पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर में बानपुर सीमा चौकी पर सुबह करीब 10 बजे घटी, जब संदिग्ध तस्करों के एक समूह ने गश्त लगा रहे बीएसएफ के जवानों को घेर लिया और जवानों ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए फायरिंग की।

उन्होंने कहा कि इसके बाद धा (धारदार चाकू) से लैस करीब एक दर्जन लोगों ने बीएसएफ कर्मियों को घेर लिया और कॉन्स्टेबल डी सावंत को एक तरफ ले गए। सावंत के पास उस समय केवल एक लाठी थी। बीएसएफ दल के प्रमुख ए अत्रेय ने उनसे सावंत को छोड़ने को कहा, लेकिन जब वे नहीं माने तो अत्रेय ने अपनी गैर घातक पम्प ऐक्शन गन (पीएजी) से गोली दागी। इसके बाद भी संदिग्ध तस्करों ने जब उनकी बात नहीं मानी तो अत्रेय ने दूसरी गोली छोड़ी, जो सज्जल हलसेना नाम के एक बांग्लादेशी लड़के को जा लगी।

उन्होंने कहा कि इससे वह घायल हो गया। किशोर उम्र के सज्जल को उसके दोस्त सीमा के दूसरी तरफ ले गए, जहां बाद में अस्पताल में उसने दम तोड़ दिया। सज्जल बांग्लादेश के चुआदेंगा जिले का रहने वाला था। सीमा पर कार्रवाइयों में होने वाली मौतों की संख्या कम करने के लिए दोनों देशों ने एक समझौता किया हुआ है। समझौते के अनुसार सीमा पर गश्त करने वाले दल घातक और गैर घातक हथियार रखते हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘दिल्ली स्थित बीएसएफ मुख्यालय के निर्देशों के अनुसार एक स्टॉफ कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी का आदेश दिया गया है, जो घटना की गहराई से जांच करेगी। जांच लंबित होने तक 113वीं बटालियन के अधिकारी सहित बीएसएफ के सात कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है।’

कमांडो प्रशिक्षण हासिल कर चुके बीएसएफ के अधिकारी अत्रेय हाल में एक अंतरराष्ट्रीय डॉक्यूमेंटरी में बीएसएफ की पहचान बनकर उभरे थे। डॉक्यूमेंटरी में 1965 में स्थापित किए गए बीएसएफ के साहसी कारनामे दिखाए गए हैं। सूत्रों ने कहा कि बीएसएफ मुख्यालय ने घटना को गंभीरता से लिया है, क्योंकि यह ऐसे समय में घटी है जब सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक केके शर्मा की अगुवाई में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल अपने समकक्ष बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के साथ वार्षिक वार्ता के लिए ढाका में है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News