बनारस के इस अखाड़े में पहली बार उतरेंगी महिला पहलवान

विकास पाठक, वाराणसी
संकटमोचन मंदिर के पूर्व महंत स्वर्गीय अमरनाथ मिश्रा की स्मृति में अखाड़ा गोस्वामी तुलसीदास की ओर से आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में पहली बार महिला पहलवान भी अखाड़े में उतरेंगी। यह प्रतियोगिता 28 से 30 नवंबर तक चलेगी। इसमें विजेता ‘बनारस केसरी’ और ‘बनारस कुमार’ को पुरस्कृत किया जाएगा।

संकटमोचन मंदिर के महंत प्रफेसर विशंभरनाथ मिश्र के निर्देश पर 25 सालों के इतिहास में पहली बार महिला पहलवानों को प्रतियोगिता में शामिल करने का फैसला लिया गया है। आयोजन से जुड़े कल्लू पहलवान ने बताया कि 57 किलो से लेकर 125 किलोग्राम वर्ग में पुरूष पहलवानों की कुश्ती प्रतियोगिता होगी। लड़कियां 48 से लेकर 75 किलोग्राम वर्ग में अपने दांवपेच दिखाएंगी।

‘बनारस कुमार’ के लिए 57 से 74 किलोग्राम और ‘बनारस केसरी’ के लिए 74 से 125 किलोग्राम वर्ग निर्धारित किया गया है। बनारस केसरी को बाइक तथा बनारस कुमार के विजेता को साइकिल और चांदी का गदा पुरस्कार में दिया जाएगा।

चैंपियनशिप का शुभारंभ मंगलवार 28 नवम्बर को महंत प्रफेसर विशंभरनाथ मिश्र करेंगे। फाइनल कुश्ती प्रतियोगिता 30 नवम्बर को होगी। प्रत्येक दिन 45 जोड़ी कुश्ती लड़ेंगी। इसमें शामिल होने वाले पहलवानों ने सोमवार को अपना वजन कराया।

महंत प्रफेसर विशंभरनाथ मिश्र का कहना है कि जब राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय फलक पर कुश्ती के क्षेत्र में महिलाएं देश का नाम रोशन कर रही हैं तो उन्हें पारंपरिक अखाड़ों से कैसे दूर रखा जा सकता है। हर क्षेत्र में दम दिखाने वाली महिलाओं को प्रोत्साहित करना सभी का कर्तव्य है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर