बजट से सरकार की उदासीनता झलकती हैः स्वराज अभियान

नई दिल्ली
स्वराज इंडिया ने बुधवार को दावा किया कि देश में नोटबंदी से प्रभावित किसानों को कोई राहत नहीं देने सहित केंद्रीय बजट में महत्वपूर्ण कृषि मुद्दों पर घोषणाओं के अभाव के चलते सरकार की ‘उदासीनता और हेकडी’ भलकती है। पार्टी अध्यक्ष योगेन्द्र यादव ने जंतर मंतर पर एक किसान संसद में कहा कि नोटबंदी से प्रभावित होने के कारण किसान बजट में राहत की उम्मीद कर रहे थे लेकिन इसमें उन्हें कुछ भी नहीं मिला।

उन्होंने बताया, ‘कुल मिलाकर इस बजट में किसानों के प्रति सरकार की उदासीनता और हेकडी झलकती है। खुदकुशी का सामना कर रहे किसानों के प्रति उदासीनता और उनके लिए कुछ भी ना करें फिर भी उनके वोट मिलने को लेकर गारंटी को लेकर हेकडी है।’ उन्होंने कहा कि किसान बजट से उम्मीद कर रहे थे क्योंकि पिछले तीन सालों में उन्हें कुछ नहीं मिला और नोटबंदी के कारण नुकसान का सामना के देखते हुए कुछ मुआवजे या राहत की उम्मीद भी थी।

उन्होंने कहा, ‘कुछ मिला कर बजट उनकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। इसमें बयानबाजी और आंकड़े हैं लेकिन किसानों को इससे कुछ भी नहीं मिला। ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई जिससे उन्हें राहत मिल सके।’ यादव ने कहा कि किसानों से जुड़े चार महत्वपूर्ण मुद्दों आय, व्यय, फसल सुरक्षा और ऋण पर कोई घोषणा नहीं की गई जिससे उन्हें राहत मिलती। उन्होंने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) या न्यूनतम आय सहित अन्य बातों पर भी कुछ नहीं कहा गया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi