बंगबंधु के हत्यारों के प्रत्यर्पण पर चर्चा करेंगे बांग्लादेश और कनाडा

ढाका
कई सालों के विफल समझौते के बाद बांग्लादेश और कनाडा नूर चौधरी के प्रत्यर्पण पर चर्चा करने को सहमत हुए हैं। नूर चौधरी बांग्‍लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान का स्वघोषित हत्यारा है जो कनाडा में रह रहा है।

यह मुद्दा दोनों देशों के बीच कलह का विषय बना हुआ है। राष्ट्रीय संवाद समिति बांग्लादेश संवाद संस्था ने खबर दी है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू की मॉन्ट्रियल में शुक्रवार को हुई मुलाकात के बाद दोनों देश आम सहमति पर पहुंचे। बातचीत के बाद विदेश सचिव मोहम्मद शाहिदुल हक ने संवाददाताओं से कहा कि दोनों देशों के अधिकारी चौधरी के कनाडा से प्रत्यर्पण का रास्ता तलाशेंगे।

उन्होंने कहा, ‘चर्चा का उद्देश्य नूर चौधरी पर कानूनी शिकंजा कसना और बंगबंधु हत्या मामले में फैसले को लागू कराना है।’ हक ने कहा कि सरकार चौधरी का कनाडा से प्रत्यर्पण करने का प्रयास कर रही है जिसकी उम्र करीब 70 वर्ष है और इस निर्णय से उसे बांग्लादेश लाने का एक और रास्ता खुलेगा। चौधरी पूर्व बांग्लादेशी सैन्य अधिकारी है जिसे शेख मुजीब की हत्या के मामले में अगस्त 1975 में उनकी अनुपस्थिति में सजा सुनाई गई थी। वह कनाडा में एक भगोड़े का जीवन बिता रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News