फोन के अलावा दूसरे सामानों की भी 4 घंटे में डिलिवरी करेगी स्नैपडील

अहमदाबाद, श्रमण गांगुली

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील का कहना है कि अब वह फोन ही नहीं, बल्कि अन्य सामानों की डिलिवरी भी चार घंटे के भीतर ही करेगी। कंपनी के एक सीनियर एग्जिक्यूटिव ने कहा कि हम ऑर्डर प्लेस किए जाने के चार घंटों के अंदर ही डिलिवरी व्यवस्था बनाने जा रहे हैं, हमारी योजना इस स्कोप को बढ़ाने की है। कंपनी अब तक एक्सक्लूजिव फोन्स के ऑर्डर पर ही चार घंटे के अंदर डिलिवरी करती थी।

स्नैपडील के वाइस प्रेजिडेंट (ऑपरेशंस) आशीष चित्रवंशी ने कहा, ‘हमने पहले ही अपने डिलिवरी टाइम को पिछले साल की तुलना में 70 पर्सेंट तक सुधारा है। अब हम एक्सक्लूसिव फोन लॉन्चिंग के अलावा भी अन्य प्रॉडक्ट्स तक इस सुविधा का विस्तार करना चाहते हैं।’ आशीष ने कहा कि स्नैपडील ने बीते छह महीनों में करीब 40 पर्सेंट ऑर्डर्स पर उसी दिन या फिर अगले दिन डिलिवरी की है। खासतौर पर मोबाइल फोन और अन्य जरूरी उपभोक्ता सामानों की डिलिवरी में यह तेजी दिखी है।

चित्रवंशी ने दावा किया कि स्नैपडील को मिलने वाले ऑर्डरों में से करीब 99 पर्सेंट को सेम डे डिस्पैच कर दिया जाता है। आशीष ने कहा कि गुड़गांव स्थित कंपनी ने पिछले साल सप्लाइ चेन को मजबूत करने के लिए 200 मिलियन डॉलर का भारी निवेश किया है। कंपनी ने 20 लाख वर्ग फुट का वेयरहाउस स्पेस तैयार किया है।

कंपनी अब अपने करीब 70 पर्सेंट ऑर्डर अपने वेयरहाउस से ही पूरे करती है, जबकि जनवरी 2015 तक यह आंकड़ा महज 7 फीसदी ही था। चित्रवंशी ने कहा कि स्नैपडील ने अपनी सप्लाई चेन को मजबूत करने के लिए टीम के आकार में भी पांच गुना इजाफा किया है। एक साल पहले कंपनी की सप्लाइ चेन में करीब 1,000 एग्जिक्यूटिव्स थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business