‘फेसबुक पर तुम्हारी सारी कारस्तानी है, डूब मरो’

रामेश्वर दयाल, नई दिल्ली

साउथ एमसीडी की बैठक का एक नजारा। हंगामे के चलते कुछ देर के लिए बैठक स्थगित हो चुकी है। लेकिन बीजेपी और आम आदमी पार्टी की महिला पार्षदों में ‘जंग’ जारी है। उधर से आवाज आती है कि अब तो राशन कार्ड बनवाना बंद कर दो तो इधर से जुमला उछलता है कि तुम तो डूब मरो, फेसबुक पर तुम्हारी सारी कारस्तानी है। महिलाओं की इस नोक-झोंक का पुरुष पार्षद मजे ले रहे हैं। इधर से भी ठहाके लग रहे हैं तो उधर से वाह-वाह की आवाजें आ रही हैं।

पिछले कई दिनों दिल्ली सरकार और एमसीडी में हो रही तकरार के कारण एमसीडी की बैठकें नहीं हो पा रही थी। मसला सुलझने के बाद हाल ही में बैठक हुई, लेकिन उसमें कोई कामकाज नहीं हो पाया। कारण यह रहा कि बैठक में विपक्ष (आप) के नेता रमेश मटियाला और उनके पार्षदों ने अवैध निर्माण का मसला उठा दिया। मेयर कमलजीत सहरावत का कहना था कि बैठक तो नियमों से चलेगी। नेता सदन शिखा राय ने भी कहा कि जो कार्यसूची है, बैठक उसी के हिसाब से चलेगी। लेकिन आप पार्षदों ने हंगामा शुरू कर दिया और बीजेपी के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। वे मेयर के आसन के पास आ गए और उन्होंने मांग की कि बैठक में अवैध निर्माण पर चर्चा कराई जाए। बढ़ता हंगामा देख मेयर ने दस मिनट के लिए बैठक स्थगित कर दी।

उसके बाद बैठक में जो हुआ, वैसा कभी भी देखने को नहीं मिला। सदन में बीजेपी और आप की महिला विधायकों ने कमान संभाल ली और माहौल ऐसा बना दिया जैसा गली-मुहल्लों में तकरार के दौरान होता है। बीजेपी की तरफ से आवाज आई की डूब मरो, तुम दिल्ली के कामकाज में बाधा पहुंचा रही हो। इतने में आप की पार्षद ने बोल दिया कि महिलाओं का अपमान हो रहा है तो बीजेपी से जुमला उछला कि सोमनाथ भारती को तो तुम लाई, दूसरी बीजेपी पार्षद बोली की अब तो राशन कार्ड बनाना बंद कर दो। इतने में सत्ता पक्ष की एक महिला केजरीवाल हाय-हाय और झूठी डिग्री और झूठे लोग कहकर मामले को खासा गरम कर दिया।

उधर से आप की एक महिला पार्षद तेज आवाज में चिल्लाई, फेसबुक पर तुम्हारी सारी कारस्तानी है। हमसे सारी पोलपट्टी न खुलवाओ तो बेहतर होगा। एक पार्षद का कहना था कि अब तो तुम्हें डूबकर मर जाना चाहिए। एक महिला पार्षद ने तेज जुबान में बोला कि तुम तो लांग ड्राइव पर जाती हो। इतने में एक पुरुष पार्षद की आवाज आई कि बहनजी, ज्यादा मत बोलो, वरना वे आप पर कुत्ता छुड़वा देंगे। माहौल और बिगड़ता, मेयर ने आकर बैठक शुरू करवाई। लेकिन आप पार्षद हंगामा करने लगे जिसके बाद शोरशराबे के बीच मेयर ने पूरा एजेंडा पारित कर सदन की बैठक स्थगित कर दी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi