फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर में नहीं किया कोई बदलाव

फेडरल रिजर्व ने अपने बेंचमार्क ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है। लेकिन, फेड की मॉनिटरी पॉलिसी मीटिंग में हिस्सा लेने वालों का अनुमान है कि साल के अंत तक ब्याज दर में 0.5 फीसदी बढ़ोतरी होगी। फेड ने शीतकालीन नरमी के बाद अमेरिकी अर्थव्यवस्था की ग्रोथ को सामान्य बताया है।

फेडरल ओपन मार्केट कमिटी (एफओएमसी) ने 2015 में अमेरिका की आर्थिक वृद्धि दर सिर्फ 1.8 से 2 फीसदी रहने का अनुमान जताया है जबकि इसने मार्च की अपनी मॉनिटरी पॉलिसी के दौरान आर्थिक वृद्धि दर 2.3 से 2.7 फीसदी रहने का अनुमान जताया था। लेकिन, एफएमओसी ने उम्मीद जताई है कि इकॉनमी धीरे-धीरे खुद को मजबूत करती रहेगी और अगले साल तक ग्रोथ रेट 2.4-2.7 फीसदी हो जाएगी। बेरोजगारी दर में भी गिरावट का अनुमान व्यक्त किया गया है। कमिटी ने इस साल के अंत तक बेरोजगारी की दर 5.5 फीसदी से घटकर 5.2 फीसदी हो जाने और 2016 में 4.9 फीसदी हो जाने का अनुमान व्यक्त किया है।

अपने पॉलिसी स्टेटमेंट में एफओएमसी ने कहा, ‘अप्रैल से आर्थिक डेटा यह संकेत देते हैं कि आर्थिक गतिविधि पहले क्वॉर्टर में थोड़ा बदलने के बाद धीरे-धीरे बढ़ रही है।’ इसने कहा कि बेरोजगारी दर में कमी तो नहीं हुई है लेकिन रोजगार पैदा होने में तेजी आई है।

अमेरिकी ब्याज दरों में संभावित बढ़ोतरी से दो सालों से ग्लोबल मार्केट में तूफान आ गया था। अमेरिका में ब्याज दर के महंगा हो जाने पर कई देशों की इकॉनमी को इससे धक्का पहुंचेगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times