फिल्म डायरेक्टर और वेडिंग प्लानर बनकर ठगी करने वाला गिरफ्तार

गाजियाबाद/लखनऊ
यूपी एसटीएफ ने वेडिंग प्लानर और फिल्मों में काम दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के सरगना को गिरफ्तार किया है। खुद को फिल्म डायरेक्टर और वेडिंग प्लानर बताने वाले इस जालसाज अभिषेक शर्मा उर्फ अभिषेक कश्यप की गिरफ्तारी एसटीएफ ने गाजियाबाद पुलिस के साथ गुरुवार को लखनऊ के शहीद पथ, गोमतीनगर से की। एसटीएफ को उसके पास से एक मर्सडीज कार, 2 फर्जी आधार कार्ड, लैपटॉप, 2 पैन कार्ड और द फिल्म राइटर्स असोसिएशन का कार्ड मिला है। वह अपनी फर्जी कंपनी को इंडोनेशिया की कंपनी बताकर ठगी करता था। एसटीएफ उससे जुड़े लोगों और उसके बैंक खातों की पड़ताल कर रही है।

10 लाख की ठगी की एफआईआर
एसएसपी एसटीएफ अभिषेक सिंह ने बताया कि पिछले काफी दिनों से ऐसे गिरोह के सक्रिय होने की सूचनाएं मिल रही थीं, जो वेडिंग प्लानर की फर्जी वेबसाइट बना कर उसके जरिए लोगों को ठग रहे थे। एसटीएफ की एक टीम अडिशनल एसपी त्रिवेणी सिंह के नेतृत्व में इस गिरोह की तलाश में लगाई गई थी। छानबीन के दौरान जानकारी मिली कि 31 दिसंबर 2016 को गाजियाबाद के इंदिरापुरम थाने में नितिन शर्मा ने रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि उनकी बहन की शादी के सभी प्रबंध करने के नाम पर कुछ लोगों ने उनसे 10 लाख रुपये की धोखाधड़ी कर ली। एसटीएफ ने गाजियाबाद पुलिस से समन्वय बना कर उक्त गिरोह की तलाश शुरू की थी। एसटीएफ को जानकारी मिली कि उक्त गिरोह का मास्टर माइंड और सरगना दुर्गापुरी कालोनी, कैंट लखनऊ का रहने वाला है, जो गुरुवार को अपने एक दोस्त से मिलने लखनऊ आ रहा है। एसटीएफ ने इसकी जानकारी गाजियाबाद पुलिस को साझा की और गाजियाबाद पुलिस टीम के साथ मिल कर गुरुवार को अभिषेक शर्मा उर्फ अभिषेक कश्यप को गिरफ्तार कर लिया।

इंडोनेशिया के वर्चुअल नंबर से कॉल
पूछताछ के दौरान उनसे बताया कि उनसे फर्जी आईडी से फेसबुक अकांउट के साथ 2 फर्जी वेबसाइट बना रखी हैं, जिसमें वह अपनी फर्जी कंपनियों को इंडोनेशिया की कंपनी बताया है। संपर्क में आने पर वह लोगों को इंडोनेशिया के वर्चुअल नंबर से कॉल कर फंसाता था। बताया कि वह विज्ञापनों और वेबपोर्टल (जैसे फेसबुक, वेडिंग प्लानर वेबसाइट, जस्ट डायल, सादीसागा, इंडिया मार्ट, वेडिंग वायर, सुलेखा) के जरिए अपनी फर्जी कंपनियों का प्रचार करता था और जो इच्छुक लोग उससे संपर्क करते थे, उन्हें कंपलीट पैकेज देने के नाम पर ठगता था। बात हो जाने पर वह लोगों से अलग-अलग बैंक खातों में ऑनलाइन पेमेंट जमा करवा कराता था। साथ ही वह द फिल्म राइटर्स असोसिएशन का फर्जी कार्ड तैयार कर लोगों को फिल्मों में काम दिलाने के नाम पर भी जालसाजी करता था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर