फर्रुखाबाद: 49 बच्चों की मौत पर DM की रिपोर्ट खारिज

कानपुर
यूपी के कैबिनेट मंत्री और फर्रुखाबाद के प्रभारी चेतन चौहान सोमवार को फतेहगढ़ पहुंचे। बंद कमरे में प्रभारी डीएम के साथ मीटिंग के बाद उन्होंने लोहिया अस्पताल में 49 बच्चों की मौत के मामले में डीएम की रिपोर्ट खारिज कर दी।

उन्होंने कहा, ‘मंगलवार को लखनऊ से आ रही हाई लेवल कमिटी तय करेगी कि बच्चों की मौत की वजह क्या है। दोषियों पर सख्त कार्रवाई तय है।’ उनसे बातचीत के बाद लोहिया अस्पताल के डॉक्टर काम पर लौट आए। डॉक्टरों ने दोपहर बाद काम बंद कर दिया था।

फर्रुखाबाद के राम मनोहर लोहिया राजकीय संयुक्त अस्पताल में 49 बच्चों की मौत की खबर मीडिया में आने के बाद सोमवार दोपहर चेतन चौहान फतेहगढ़ पहुंचे। उन्होंने प्रभारी डीएम अविनाश कुमार और स्वास्थ्य विभाग के अफसरों से बातचीत की। यहां से वह लोहिया अस्पताल पहुंचे। एसएनसीयू वॉर्ड में भी उन्होंने बच्चों का हाल जाना।

चेतन चौहान ने मीडिया से बातचीत में कहा कि डीएम ने मौतों की वजह की जो रिपोर्ट भेजी है, उसकी जांच 2-3 दिन में हो जाएगी। मामले की मेडिकल और प्रशासनिक जांच होगी। बातचीत के बाद डॉक्टरों ने कामकाज शुरू कर दिया। वहीं पीएमएस के नेता डॉक्टर अजय कुमार ने कहा है कि मांगें नहीं मानी गईं, तो 7 सितंबर को दोबारा आंदोलन होगा।

इस मामले में प्रदेश सरकार ने कड़ी कार्रवाई करते हुए जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी और जिला महिला अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक का तबादला कर दिया है। जिला प्रशासन की जांच रिपोर्ट में ऑक्सीजन की कमी और इलाज में लापरवाही बरतने के आरोप में रविवार रात शहर कोतवाली में नगर मैजिस्ट्रेट जयनेंद्र कुमार जैन की तहरीर पर सीएमओ, सीएमएस और अन्य के खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया है।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस साल 20 जुलाई से 21 अगस्त के बीच राम मनोहर लोहिया राजकीय संयुक्त चिकित्सालय में 49 शिशुओं की मौत हुई, जिनमें 19 पैदा होते ही मर गए। मीडिया में खबर आने के बाद जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी उमाकांत पांडेय की अध्यक्षता में समिति बनाकर जांच कराई। समिति के निष्कर्षों से संतुष्ट न होने के बाद जिलाधिकारी ने मैजिस्ट्रेट जांच कराई थी, जिसके आधार पर आरोपी चिकित्सा अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, उत्तर प्रदेश न्यूज़, Latest UP News in Hindi, यूपी समाचार