फंसे कर्ज का समाधान करने के पीछे मकसद कंपनियों को समाप्त करना नहीं बल्कि उन्हें बचाना है: जेटली

मुंबई, 19 अगस्त भाषा विा मंत्री अरुण जेटली ने कर्ज के दबाव में फंसी कंपनियों को आस्त करते हुये कहा कि उनके पुराने फंसे कर्ज एनपीए की समस्या का समाधान करने के पीछे मूल उद्देश्य कारोबार को समाप्त करना नहीं है बल्कि उसे बचाना है।

उन्होंने कहा कि नये दिवाला कानून ने उन कर्जदारों जो उसे समय पर कर्ज नहीं लौटा पाये और कर्ज देने वालों के रिश्तों में उल्लेखनीय बदलाव ला दिया है।

जेटली ने कहा, एनपीए समस्या के समाधान के पीछे वास्तविक उद्देश्य संपाियों को समाप्त करना नहीं है, बल्कि उनके व्यावसाय को बचाना है। यह काम चाहे इन कंपनियों के मौजूदा प्रवर्तक खुद करें अथवा अपने साथ नया भागीदार जोड़कर करें या फिर नये उद्यमी आयें और यह सुनिश्चित करें कि इन मूल्यावान संपाियों को संरक्षित रखा जा सके।

जेटली आज यहां देश के प्रमुख वाणिज्य एवं उद्योग मंडल सीआईआई द्वारा आयोजित एक बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने नये दिवाला एवं शोधन अक्षमता कानून की जरूरत को बताते हुये कहा कि रिण वसूली न्यायाधिकरणों के अपना काम प्रभावी तरीके से नहीं करने और उनके असफल रहने की वजह से यह कानून लाना पड़ा है।

उन्होंने कहा कि प्रतिभूतिकरण और विाीय आस्तियों का पुनर्गठन एवं प्रतिभति हितों का प्रवर्तन सरफेइसी कानून शुरू के दो तीन सालों के दौरान एनपीए को प्रभावी ढंग से नीचे लाने में सफल रहा था। लेकिन उसके बाद रिण वसूली न्यायाधिकरण उतने प्रभावी नहीं रहे जितना समझाा गया था, जिसकी वजह से नया कानूना लाना पड़ा।

जारी भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business