प्रदर्शनों पर ट्रंप बोले, ईरान में बदलाव का समय

वॉशिंगटन/तेहरान
प्रदर्शनों पर अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि ईरान में यह बदलाव का समय है, जो हर स्तर पर असफल रहा है। ट्रंप ने ओबामा प्रशासन के ईरान के साथ परमाणु समझौते पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया, ‘ओबामा प्रशासन द्वारा ईरान के साथ समझौता करने के बावजूद ईरान प्रत्येक स्तर पर असफल हो रहा है। महान ईरानी लोगों को कई वर्षों से दबाया गया है।’ गौरतलब है कि देश में सरकार के खिलाफ प्रदर्शनों में 12 लोगों की मौत हो गई है।

ट्रंप ने कहा, ‘वे (ईरान के लोग) भोजन और स्वतंत्रता के भूखे हैं। मानवाधिकारों के साथ ही ईरान की संपत्तियां लूटी जा रही हैं। बदलाव का समय आ गया है।’ गौरतलब है कि इन प्रदर्शनों की शुरुआत मशहद में आर्थिक मुद्दों को लेकर हुई थी और उसके बाद प्रदर्शन कई शहरों तक फैल चुका है। एक दिन पहले ट्रंप ने देशव्यापी प्रदर्शनों के बीच इंटरनेट बंद करने के लिए ईरानी सरकार की आलोचना की थी।

इस बीच, सशस्त्र प्रदर्शनकारियों ने पुलिस थाने और सैन्य ठिकानों पर कब्जा करने की कोशिश की है। सरकारी टीवी ने सोमवार को यह खबर दी। बताया जा रहा है कि सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सरकारी टीवी पर बिना ब्योरा के बताया गया कि रविवार रात झड़प में 10 लोग मारे गए। शनिवार को पश्चिमी ईरान में प्रदर्शन के दौरान दो प्रदर्शनकारी मारे गए थे।

सरकारी टीवी का दावा है कि हथियारों से लैस कुछ प्रदर्शनकारियों ने पुलिस थाने और सैन्य ठिकाने पर कब्जा करने की कोशिश की जिसके जवाब में सुरक्षा बलों ने कार्रवाई की। ईरान सरकार ने रविवार को इंस्टाग्राम और टेलिग्राम पर बैन लगा दिया था। इन्हीं सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल कर लोग प्रदर्शनकारियों की भीड़ जुटा रहे थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें