पोंजी जैसी धोखे की स्कीम है बिटकॉइन: वित्त मंत्रालय

नई दिल्ली
वर्चुअल करंसी बिटकॉइन को लेकर लोगों में बढ़ती उत्सुकता को देखते हुए केंद्र सरकार ने शुक्रवार को चेतावनी जारी की। निवेशकों को अलर्ट करते हुए सरकार ने कहा कि यह पोंजी स्कीम की तरह है, जिनमें भोले-भाले निवेशक धोखाधड़ी के शिकार होते हैं। वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि बिटकॉइन वैध नहीं है। इस वर्चुअल करंसी में निवेश पर पोंजी स्कीमों जैसा ही जोखिम होता है। निवेशकों खासकर खुदरा ग्राहकों को अचानक भारी नुकसान हो सकता है और उनकी मेहनत की गाढ़ी कमाई पल भर में डूब सकती है।

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि लोगों को इस तरह की स्कीमों के जाल में फंसने से बचना चाहिए। बिटकॉइन और इस तरह की अन्य क्रिप्टोकरंसी की कीमतें पूरी तरह अटकलों पर आधारित होती हैं, इसलिए इनकी कीमतों में भी बेहद तेजी से उतार-चढ़ाव होता है। इस वर्चुअल करंसी को डिजिटल रूप में रखा जाता है। ऐसे में हैक होने, पासवर्ड खोने और वायरस के हमले आदि की स्थिति में पूरी रकम डूब सकती है।

रेगुलेट करने की तैयारी में सरकार
लोकसभा में शुक्रवार को सरकार ने बताया कि अन्य देशों में बिटकॉइन से जुड़े कानून और स्थिति की स्टडी के लिए आर्थिक मामलों के मंत्रालय ने एक कमिटी बनाई थी, जिसने इसे रेगुलेट करने के लिए एक फ्रेमवर्क बनाए जाने का सुझाव दिया था। वित्त राज्यमंत्री पी. राधाकृष्णन ने लिखित जवाब में बताया कि कमिटी की रिपोर्ट पर सरकार विचार कर रही है। जल्द ही कदम उठाए जाएंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times