पॉल्ट्री विवाद में अमेरिका ने की भारत पर व्यापारिक प्रतिबंधों की मांग: विश्व व्यापार संगठन

जिनेवा अमेरिका ने पॉल्ट्री मीट, अंडों और पिग्स के आयात पर लगाई गई पाबंदियों के विवाद में जीत हासिल करने के बाद विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) से भारत पर व्यापारिक प्रतिबंध लगाए जाने की मांग की है। डब्ल्यूटीओ ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। डब्ल्यूटीओ की ओर से जारी किए गए अजेंडा के मुताबिक अमेरिका ने 19 जुलाई को भारत से मुआवजा हासिल करने के दावे के लिए 19 जुलाई को मीटिंग किए जाने का अनुरोध किया है।

अजेंडा में विस्तार से जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यायल ने इससे पहले कहा था कि यदि भारत पाबंदियों को हटा लेता है तो यूएस की ओर से पॉल्ट्री मीट का निर्यात 300 मिलियन डॉलर के स्तर को पार कर जाएगा। यही नहीं भारत के खानपान में सुधार और क्रय शक्ति में इजाफे के चलते यह लगातार बढ़ता जाएगा। अमेरिका ने इस मामले में पिछले साल जून में जीत हासिल की थी, जब डब्ल्यूटीओ के अपीलीय प्राधिकरण ने भारतीय पाबंदियों को भेदभावपूर्ण करार दिया था। डब्ल्यूटीओ ने कहा था कि भारत की ओर से बर्ड फ्लू को खतरा बताते हुए आयात पर प्रतिबंध लगाए जाने की बात अप्रमाणित तथ्यों पर आधारित है।

डब्ल्यूटीओ ने इस फैसले को मानने के लिए भारत को 12 महीने का वक्त दिया था। उस वक्त यूएस ट्रेजरी ऑफ ऐग्रिकल्चर टॉम विल्सैक ने इसे अमेरिकी कृषि सेक्टर के लिए बड़ी जीत करार दिया था। विल्सैक ने कहा था कि इस फैसले से अंतरराष्ट्रीय मानकों के तहत मार्केट को खुला रखने में मदद मिलेगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business