पैसेंजर्स ध्यान दें, जनवरी-फरवरी में ये ट्रेनें रद्द रहेंगी

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
अगले साल की शुरुआत के दो महीने ट्रेन पैसेंजरों के लिए मुश्किल होने वाले हैं। धुंध की आशंका को देखते हुए रेलवे ने पहले ही जनवरी और फरवरी में 30 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द करने का ऐलान कर दिया है । यही नहीं, रेलवे ने 482 ट्रेनों की फ्रिक्वेंसी पर कैंची चला दी है। इनमें राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनें शामिल हैं। यह पहला मौका है जब रेलवे ने इतनी महत्वपूर्ण ट्रेनों को भी पहले से रद्द करने का ऐलान कर दिया हो। रेलवे का तर्क है कि फॉग के दौरान ट्रेनें रद्द की जाती हैं, जिससे पैसेंजरों को ज्यादा दिक्कत होती है।

ये ट्रेनें कैंसल
सूत्रों के मुताबिक 8 जनवरी से लेकर 29 फरवरी के बीच रेलवे ने कुछ ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसल करने का फैसला किया है। इनमें आनंद विहार और हटिया के बीच चलने वाली झारखंड स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस, दानापुर और आनंद विहार के बीच चलने वाली जनसाधारण एक्सप्रेस, नई दिल्ली और आगरा के बीच चलने वाली इंटरसिटी, नई दिल्ली और रोहतक के बीच चलने वाली इंटरसिटी और सहरसा-अमृतसर के बीच चलने वाली जनसेवा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं। 6 जनवरी से 29 फरवरी के बीच ही कोलकाता से आनंद विहार के बीच चलने वाली ट्रेन को मुगलसराय और आनंद विहार के बीच रद्द रखा जाएगा।

इनकी फ्रिक्वेंसी कम रहेगी
रेलवे ने 482 ट्रेनों की फ्रिक्वेंसी को कम करने का फैसला किया है। इनमें रोज चलने वाली भोपाल शताब्दी मंगलवार और शुक्रवार को रद्द रहेगी। इसी तरह से लखनऊ शताब्दी सोमवार और गुरुवार को रद्द रहेगी। नई दिल्ली-कालका के बीच चलने वाली कालका शताब्दी नई दिल्ली से जाते हुए सोमवार एवं बुधवार और वापसी में यह ट्रेन मंगलवार और गुरुवार को रद्द रहेगी। इसी तरह से हफ्ते में छह दिन चलने वाली नई दिल्ली कानपुर शताब्दी तीन दिन रद्द रहेगी। पांच दिन चलने वाली लुधियाना शताब्दी बुधवार को रद्द रहेगी।

नई दिल्ली से हावड़ा जाने वाली कोलकाता राजधानी बुधवार को और हावड़ा से नई दिल्ली जाते हुए गुरुवार को कैंसल रहेगी। नई दिल्ली और राजेंद्र नगर के बीच चलने वाली पटना राजधानी बुधवार को और वापसी दिशा में गुरुवार को रद्द रहेगी। सियालदह राजधानी दिल्ली से जाते हुए गुरुवार और वापसी में शुक्रवार को रद्द रहेगी। अधिकारियों का कहना है कि हफ्ते में दो या तीन दिन ट्रेनें रद्द करने का पहले ही ऐलान होने से पैसेंजर अपनी यात्रा के लिए बेहतर तरीके से प्लानिंग कर सकेंगे। रेलवे ने साफ किया है कि 30 ट्रेनों के अलावा राजधानी या शताब्दी जैसी ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द नहीं किया गया है, सिर्फ उनकी फ्रिक्वेंसी कम की गई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business