पेमेंट बैंक देंगे डेढ़ करोड़ रुपये तक की नौकरियां, 1500 एंप्लॉयीज की होगी भर्ती

रिका भट्टाचार्य/स्नेहा शाह, मुंबई

हजारों और लाखों की नौकरियां तो बहुत से लोग करते हैं, लेकिन करोड़ों की नौकरी तो कुछ नसीब वालों को ही मिलती है। आने वाले दिनों में देश के कुछ पेमेंट बैंक डेढ़ करोड़ रुपये वेतन वाली 1500 नौकरियां निकालने वाले हैं। एचआर एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि आरबीआई से लाइसेंस मिलने के बाद नामी कंपनियों के पेमेंट बैंक एक से डेढ़ साल के भीतर अपना काम शुरू कर देंगे।

यह बैंक सीईओ एवं अन्य शीर्ष पदों पर करीब 1,500 लोगों की नियुक्तियां कर सकते हैं, जिनकी सैलरी डेढ़ करोड़ के करीब होगी। आरबीआई की ओर से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद 18 महीने के भीतर यह बैंक अपना कामकाज शुरू कर देंगे। इन बैंकों को सीमित सेवाएं देने की अनुमति होगी, जैसे जमा स्वीकार करना, पेमेंट ऑफर, डेबिट कार्ड जारी करने और कमर्शियल बैंकों के एजेंट के तौर पर काम करने की अनुमति होगी।

केंद्रीय बैंक ने इसी साल अगस्त में इन बैंकों को परमिट जारी किए थे। अपने पेमेंट बैंकों के लिए चोलामंडलम, डाक विभाग, नैशनल सिक्यॉरिटी डिपॉजिटरी, टेक महिंद्रा और सन फार्मा को सीईओज की नियुक्ति करनी है। फाइनैंशल सर्विसेज की स्पेशलाइज सर्च फर्म विटो इंडिया के अनुसार यह 11 पेमेंट बैंक सीनियर एग्जीक्यूटिव्स को हायर करेंगी। यही नहीं यह बैंक करीब 370 मिडिल लेवल एग्जीक्यूटिव्स को भी नौकरी देंगी। आने वाले महीनों में यह बैंक जूनियर स्टाफ के तौर पर भी 1,000 लोगों को भर्ती कर सकते हैं।

यह कंपनियां खास तौर पर प्रॉडक्ट, सेल्स ऐंड डिस्ट्रिब्यूशन, मर्चेंट, स्ट्रैटिजक अलायंस के काम में कर्मचारियों की भर्ती करने वाली हैं। सीनियर एग्जीक्यूटिव्स के पद पर बैंक 50 से 75 लाख तक की सैलरी दे सकते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business