पेटीएम मॉल ने 4,000 करोड़ रुपये तक फंड जुटाने के लिए शुरू की बातचीत

वर्षा बंसल/ माधव चंचानी, बेंगलुरु
पेटीएम मॉल ने 3,000-4,000 करोड़ रुपये का फंड जुटाने के लिए बातचीत शुरू की है। नोएडा की कंपनी इस रकम का इस्तेमाल दूसरी कंपनियों को खरीदने के लिए कर सकती है। पेटीएम मॉल में चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा और उसकी पेमेंट सब्सिडियरी एंट फाइनैंशल की बहुमत हिस्सेदारी है। भारतीय ई-कॉमर्स बाजार में फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन का दबदबा है। पेटीएम मॉल इसमें तीसरे नंबर पर काबिज होने की कोशिश कर रही है। उसने महत्वाकांक्षी ग्रोथ की योजना बनाई है। इसे पूरा करने के लिए कंपनी फंड जुटाना चाहती है।

एक सूत्र ने बताया, ‘इस साल के अंत तक पेटीएम 3,000-4,000 करोड़ का नया फंड जुटाना चाहती है। वह एशिया और अमेरिका के फाइनैंशल इन्वेस्टर्स से इसके लिए बात कर रही है।’ पेटीएम मॉल पर पेटीएम ई-कॉमर्स का मालिकाना हक है। इसी साल पेमेंट और वॉलेट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशंस से डीमर्ज करके इस ऑनलाइन रीटेल कंपनी को बनाया गया था।

कंपनी ने इस साल अलीबाबा ग्रुप और वेंचर फंड एसएआईएफ पार्टनर्स से 20 करोड़ डॉलर का फंड जुटाया था। अलीबाबा के साथ मिलकर पेटीएम मॉल भारतीय ई-कॉमर्स बाजार में अक्विजिशन और स्ट्रैटिजिक इन्वेस्टमेंट्स की ताक में है। इकनॉमिक टाइम्स ने 11 जुलाई के अंक में खबर दी थी कि अलीबाबा के साथ मिलकर पेटीएम मॉल ऑनलाइन ग्रॉसरी रीटेलर बिगबास्केट में 20 करोड़ डॉलर का निवेश करने के लिए बात कर रही है। यह सौदा फाइनल स्टेज में है। कंपनी की सोच से वाकिफ सूत्रों ने बताया कि लॉजिस्टिक्स सेक्टर में भी दोनों कंपनियां निवेश कर सकती हैं। हालांकि, इन डिवेलपमेंट के बारे में पूछे गए सवालों का पेटीएम ने जवाब नहीं दिया।

कन्ज्यूमर रीटेल सेक्टर को ट्रैक करने वाले एक ऐनालिस्ट ने बताया, ‘चार दिनों तक चली फेस्टिव सेल्स में पेटीएम की अनुमानित ग्रॉस सेल 900 करोड़ रुपये को पार नहीं कर पाई।’ हालांकि, उन्होंने अनुमान जताया कि पिछले साल की फेस्टिव सेल की तुलना में इस साल कंपनी का मार्केट शेयर दोगुना हो गया। उसकी वजह कंपनी की तरफ से दी गई भारी छूट है। पेटीएम मॉल ने मार्केटिंग, कैशबैक और प्रमोशंस पर सितंबर और अक्टूबर महीने में 1,000 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है। उसने इस फेस्टिव सीजन में 3,200 करोड़ रुपये की बिक्री का लक्ष्य रखा है और साल के अंत तक 4 अरब डॉलर सालाना के ग्रॉस मर्चेंडाइज वॉल्यूम तक पहुंचना चाहती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Business News in Hindi – बिज़नेस न्यूज, व्यवसाय समाचार, कारोबार की ताज़ा खबरें | Navbharat Times