पूर्व रूसी जासूस को जहर देकर जान से मारने की कोशिश हुई थी: यूके पुलिस

लंदन
ब्रिटिश पुलिस ने बुधवार को कहा कि पूर्व रूसी जासूस और उनकी बेटी को जहर देकर जान से मारने की कोशिश की गई थी। पुलिस ने कहा कि दोनों को नर्व एजेंट (स्नायु तंत्र को क्षतिग्रस्त करने वाला पदार्थ) दिया गया था। उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के सौतेले भाई की हत्या में भी इसी तरह के पदार्थ का इस्तेमाल हुआ था। बता दें कि पूर्व रूसी एजेंट सर्गई स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया ब्रिटेन के एक अस्पताल में जिंदगी के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

इस मामले के बाद से रूस और ब्रिटेन के रिश्तों में एक बार फिर तनाव बढ़ चुका है। ब्रिटेन ने चेतावनी दी है कि अगर पूर्व जासूस पर हमले के पीछे रूसी सरकार की भूमिका पाई गई तो वह सख्ती से जवाब देगा। इस घटना ने 2006 में हुई इसी तरह की एक घटना की याद दिलाया है जब एक पूर्व रूसी जासूस पर जानलेवा हमला हुआ था और इसके आरोप रूस पर लगे थे।

ब्रिटेन के गृह मंत्री अंबर रड ने बुधवार को सर्गई स्क्रिपल के मामले पर चर्चा के लिए आपातकालीन सरकारी बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पुलिस सामग्री के बारे में ज्यादा जानती है। हालांकि उन्होंने प्रगति के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी। रड ने संदिग्ध रूप से जहर देने के इस मामले में ‘शांत दिमाग से काम लेने’ का भी आह्वान किया। ब्रिटेन के नेताओं और मीडिया ने इस मामले को रूस से जोड़ दिया है। उधर, मॉस्को ने ब्रितानी नेताओं और पत्रकारों पर रूसविरोधी भावनाएं भड़काने का आरोप लगाया है। वर्ष 2010 में एक ‘स्पाई स्वैप’ में ब्रिटेन आकर रह रहे 66 साल के सर्गई स्क्रिपल और उनकी 33 साल की बेटी यूलिया रविवार को इंग्लैंड में एक शापिंग सेंटर के बाहर एक बेंच पर अचेत अवस्था में पाए गए थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें