पूरी तरह से सुरक्षित है मैगी : नेस्ले

नई दिल्ली

मैगी पर नेस्ले की ओर से जारी ताजा बयान में इसे पूरी तरह सुरक्षित बताया गया है। नेस्ले की ओर से बताया गया कि नई तैयार हुई मैगी को जांच के लिए तीन लैब में भेजा गया। तीनों लैब में इस सुरक्षित पाया गया है। कंपनी ने बताया कि वह मैगी को इस महीने ही मार्केट में लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने पिछले सप्ताह मैगी का प्रॉडक्शन दोबारा शुरू कर दिया था। इस प्रॉडक्ट के नए सैंपल टेस्टिंग के लिए भेजे गए थे।

नेस्ल ने कर्नाटक के नंजनगुड, पंजाब के मोगा और गोवा के बिचोलिम प्लांट्स में मैगी नूडल्स का प्रॉडक्शन शुरू किया है। कंपनी ने दो अन्य प्लांट में भी प्रॉडक्शन शुरू करने की इजाजत मांगी है। जून में मैगी नूडल्स की बिक्री पर प्रतिबंध लगने से जुलाई-सितंबर क्वॉर्टर में कंपनी के प्रॉफिट पर बड़ा असर पड़ा और यह 60 पर्सेंट गिरकर 124 करोड़ रुपये पर आ गया।

मैगी नेस्ले का सबसे बड़ा ब्रैंड है। कंपनी की सेल्स में इसकी हिस्सेदारी लगभग 30 पर्सेंट की है। नेस्ले किटकैट चॉकलेट और नेस्कैफे कॉफी भी बनाती है। सितंबर क्वॉर्टर में नेस्ले इंडिया की नेट सेल्स 32 पर्सेंट गिरकर 1,736 करोड़ रुपये रही।

नेस्ले इंडिया ने मैगी की वापसी को दमदार बनाने के लिए ऐडवर्टाइजिंग बढ़ा दी है। मैगी में लेड की अधिक मात्रा पाए जाने और मोनोसोडियम ग्लूटामेट के अंश मिलने की वजह से फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) ने जून में मैगी पर बैन लगा दिया था। जून में समाप्त हुए क्वॉर्टर में नेस्ले इंडिया ने तीन दशकों में पहली बार 64.4 करोड़ रुपये के नुकसान की रिपोर्ट दी थी।

बॉम्बे हाई कोर्ट ने 19 अक्टूबर को यह बैन हटा दिया था। नेस्ले ने कहा था मैगी के छह वेरियंट्स के सभी 90 सैंपल में लेड तय अनुमति वाली मात्रा से काफी कम पाया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business