पीएम मोदी का मुंबई को न्यू इयर गिफ्ट, 1 लाख करोड़ की परियोजनाओं का किया शिलान्यास

मुंबई
पीएम नरेंद्र मोदी ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को नए साल का तोहफा देते हुए शनिवार को 1.06 लाख करोड़ रुपये से अधिक के प्रॉजेक्ट्स की आधारशिला रखी। इन परियोजनाओं में समुद्र पर बनने वाला देश का सबसे लंबा पुल और दो मेट्रो लाइनें भी शामिल हैं। पीएम मोदी की ओर से इन शिलान्यासों को चुनावी नजर से भी देखा जा रहा है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका का बजट देश के कई राज्यों से भी बड़ा है और महाराष्ट्र की सत्ता में भी इसे खासी अहमियत से देखा जाता है। शायद यही वजह है कि केंद्र सरकार ने एक साथ इतने प्रॉजेक्ट्स की शुरुआत मुंबई में की है।

यह भी पढ़ें: ब्लैक मनी वालों का पैसा सफेद नहीं हुआ, मुंह काला हो गयाः पीएम मोदी

बांद्रा-कुर्ला इलाके के एमएमआरडीए ग्राउंड में जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘1.06 लाख करोड़ रुपये के डिवेलपमेंट प्रॉजेक्ट्स शहर में एक ही इवेंट से शुरू हो रहे हैं। शहर के इतिहास में यह मील का पत्थर साबित होगा।’ इन प्रॉजेक्ट्स में 22.5 किमी लंबा ट्रांस हार्बर लिंक भी शामिल है, जो शहर के पूर्वी हिस्से को मुख्य शहर से जोड़ेगा। इसमें 16.5 किलोमीटर लंबा समुद्र पर बना पुल भी होगा। 17,843 करोड़ रुपये की इस परियोजना पर काम करने के लिए कई कंपनियों ने रुचि दिखाई है। इस प्रॉजेक्ट को 2019 में पूरा किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इससे नवी मुंबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट के साथ कनेक्टिविटी भी बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें: बेईमानों से मोदी बोले- लौट आइए, फांसी पर नहीं चढ़ाएंगे

इसके अलावा पीएम मोदी ने नई मेट्रो परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी। ये परियोजनाएं 23.5 किलोमीटर की डीएन नगर-बांद्रा-मानखुर्द मेट्रो-2बी कॉरिडोर और 32 किलोमीटर की वडाला-घाटकोपर-ठाणे-कसरवडावली मेट्रो-4 गलियारा है। मोदी ने इन परियोजनाओं का उद्घाटन रिमोट कंट्रोल के जरिये किया।

यह भी पढ़ें: बीच समुद्र PM मोदी ने किया ‘जल पूजन’

ये दोनों मेट्रो परियोजनायें शहर की 200 किलोमीटर लंबे मेट्रो नेटवर्क का हिस्सा हैं। इन दोनों परियोजनाओं पर क्रमश: 10,986 करोड़ रुपये और 14,549 करोड़ रुपये की लागत आएगी। दोनों लाइनों पर 6 कोच वाली मेट्रो चलाई जाएंगी। एक मेट्रो ट्रेन एक फेर में 1,800 यात्रियों को ले जा सकेगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business