पहली बार ओबामा के वीटो के खिलाफ वोटिंग, 9/11 के लिए सऊदी पर केस कर सकेंगे पीड़ित

वॉशिंगटन
अमेरिकी कांग्रेस ने बुधवार को बड़े बहुमत से ओबामा के उस वीटो को रद्द कर दिया, जिसे उन्होंने 9/11 के लिए सऊदी अरब पर केस चलाने की इजाज़त देने वाले कानून पर दिया था। इस प्रस्तावित कानून में प्रावधान है कि 9/11 हमले के पीड़ित परिवार हर्जाने के लिए सऊदी अरब पर केस कर सकेंगे। अमेरिकी कांग्रेस और सेनेट ने पहले ही इसे पास कर दिया था और ओबामा के पास मौका था कि वह अपने वीटो से इसे रोक सकें।

ओबामा के आठ साल के कार्यकाल में यह पहला मौका है, जब अमेरिकी कांग्रेस ने उनके किसी वीटो को रिजेक्ट किया है। कांग्रेस ने वीटो को 348-76 के बड़े अंतर से रद्द कर दिया, जबकि सेनेट ने पहले ही इसे 97-1 के बहुमत से रद्द कर दिया था।

ओबामा के वीटो के खिलाफ हुई इस वोटिंग को ओबामा और अरब में उनके पुरानी सहयोगी सऊदी अरब के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। इस कानून के बनने का रास्ता साफ हो जाने के बाद अब 9/11 हमले के पीड़ित परिवार हर्जाने के लिए सऊदी अरब पर केस कर सकेंगे।

ओबामा का मानना था कि इस कानून से कई अमेरिकी कंपनियों और अधिकारियों के लिए मुश्किल खड़ी होगी। साथ ही जब दुनियाभर में अस्थिरता का माहौल है, ऐसे में कुछ कूटनीतिक दिक्कतें भी आएंगी। उन्होंने सेनेट के अल्पसंख्यक नेता हैरी रीड को निजी तौर पर एक पत्र भी लिखा था, जिसमें उन्होंने कहा था कि इस कानून (JASTA) को प्रभाव में लाना अमेरिका के हित में नहीं होगा। हैरी एकमात्र सेनेटर रहे, जिन्होंने ओबामा के वीटो के पक्ष में वोटिंग की।

इससे पहले ओबामा ने 11 बार वीटो दिया था और कभी भी उनके वीटो को रिजेक्ट नहीं किया गया। लेकिन इस बार उनके हर बड़े सहयोगी ने उन्हीं के खिलाफ वोटिंग की।

अमेरिकी सेनेट में तीसरी वरीयता के सेनेटर चार्ल्स शूमर ने एक बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति के वीटो के खिलाफ वोटिंग करना कोई आम फैसला नहीं है, लेकिन ऐसा करना इस मामले में बेहद जरूरी था। हम 9/11 हमले के पीड़ित परिवारों को न्याय दिलाना चाहते हैं और इस कानून के बाद उन्हें काफी राहत मिलेगी।’ उन्होंने माना कि हालांकि इस कदम से थोड़ी कूटनीतिक दिक्कतें भी आएंगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,