पर्यटकों का फेवरिट स्टेट है यूपी : ऐसोचैम

लखनऊ

उत्तर प्रदेश घरेलू और विदेशी सैलानियों की फेवरिट लिस्ट में टॉप पर है। ऐसोचैम की रिपोर्ट में बताया गया है कि सस्ता और सुरक्षा के नजरिए से बेहतर ऑप्शन होने की वजह से यूपी को ज्यादा पर्यटक पसंद कर रहे हैं।

ऐसोचैम के सोशल डिवेलपमेंट फाउंडेशन की एक स्टडी में पाया गया है कि नए साल की छुट्टियां मनाने के लिए देश में नॉर्थ, सेंटर और तटीय इलाकों में करीब 15 लाख पर्यटकों के आने की संभावना है। इसमें घरेलू और विदेशी, दोनों पर्यटक शामिल हैं।

इनमें से अकेले उत्तर प्रदेश में 3 लाख पर्यटकों के पहुंचने की उम्मीद है। सैलानियों ने यूपी में अयोध्या, सारनाथ, आगरा, फतेहपुर सीकरी और इलाहाबाद जैसी जगहों पर जाने का मन बनाया है।

ऐसोचैम के राष्ट्रीय महासचिव डीएस रावत ने बताया कि पर्यटकों के यूपी को पसंद करने की कई वजहें हैं। बेहतर फ्लाइट, पर्यटक स्थलों पर अच्छी सुविधा और राज्य सरकार की तरफ से पर्यटन को मिले प्रोस्तासहन की वजह से भी यूपी को लोग पसंद कर रहे हैं।

यह रिपोर्ट देश भर के अलग-अलग शहरों में रहने वाले और घूमने के शौकीन 500 लोगों से बात करके बनाई गई है। पैरिस पर हाल में हुए आतंकी हमलों का असर विदेशी पर्यटन पर भी साफ देखा जा रहा है।

ऐसोचैम ने कई टूर ऑपरेटर्स से भी बात की। अधिकतर का कहना है कि ज्यादा संख्या में घरेलू पर्यटक स्थलों के लिए बुकिंग कराई जा रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business