न्यू जीलैंड की टीम में खेलेगा एक और ‘हिन्दुस्तानी’

नई दिल्ली

न्यू जीलैंड के चयनकर्ताओं ने अगले महीने अफ्रीका दौरे के लिए जीत रावल को शामिल किया है। 27 वर्षीय रावल का जन्म गुजरात में हुआ और वह 2004 में न्यू जीलैंड चले गए। इस दौरे में न्यू जीलैंड की टीम हरारे में दो टेस्ट मैच खेलेगी। इसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो वनडे मुकाबलों में शिरकत करेगी।

बाएं हाथ के रावल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 43.85 की औसत से रन बनाए हैं। वहीं पिछले सीजन में उनका बल्लेबाजी औसत 55.71 था। इस दौरान उन्होंने तीन शतक बनाए थे। उनकी पारी के दम पर ऑकलैंड ने प्लंकेट शील्ड टाइटल जीता था। उन्हें अपनी टीम में ‘राहुल द्रविड़’ के नाम से भी जाना जाता है। यह नाम उन्हें मजबूत बल्लेबाजी तकनीक के लिए दिया गया है। लेकिन रावल सौरभ गांगुली को अपना आदर्श मानते हैं।

रावल ने गुजरात में ही क्रिकेट ककहरा सीखा। उन्होंने गुजरात के लिए अंडर-15 और अंडर-17 क्रिकेट भी खेला। रावल का कहना है कि उन्होंने अंजिक्य रहाणे, रवींद्र जाडेजा, इशांत शर्मा और पीयूष चावला के साथ काफी क्रिकेट खेला है। वह आज भी गुजरात के खिलाड़ियों मनप्रीत जुनेजा और ईश्वर चौधरी से बात करते रहते हैं। रावल पार्थिव पटेल को अपना अच्छा दोस्त बताते हैं।

रावल जब 16 साल के थे तब न्यू जीलैंड आए। शुरुआती कुछ दिनों में उन्होंने पेट्रोल पंप पर काम किया। लेकिन एक दिन उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का सपना पूरा करने की ठानी। पिछले साल से ही न्यू जीलैंड टीम में उनके सिलेक्शन की चर्चा होने लगी थी। न्यू जीलैंड के कोच माइक हेसन ने कहा कि जीत प्लंकेट शील्ड में पिछले कई वर्षों से शानदार प्रदर्शन कर रहा है। पिछले 12 महीने में उसके खेल में परिपक्वता आई है। नतीजा लेने की उसकी क्षमता में भी सुधार हुआ है।

हेसन ने आगे कहा कि न्यू जीलैंड ए के लिए खेलते हुए परिस्थितियों से अच्छी तरह सामंजस्य बैठा लिया है। तो हमें लगता है कि अब वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए तैयार है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket News in Hindi, Latest Cricket News, क्रिकेट समाचार – Navbharat Times