नोटबंदी: मुंबई के कारोबारी ने खरीदी 50 करोड़ की बीमा पॉलिसी

मयूर शेट्टी, मुंबई
नोटबंदी के बाद से तमाम धनकुबेर अपनी अकूत संपत्ति को विभिन्न तरीकों से खपाने में जुटे हैं। इसी बीच भारतीय जीवन बीमा निगम को भी अब तक की सबसे महंगी पॉलिसी बेचने का मौका मिला है। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन की मुंबई के दादर स्थित ब्रांच में बुधवार को एक व्यक्ति ने 50 करोड़ रुपये के प्रीमियम की बीमा पॉलिसी खरीदी। किसी व्यक्ति द्वारा खरीदी गई यह अब तक सबसे महंगी पॉलिसी है। संबंधित व्यक्ति ने एलआईसी की जीवन अक्षय पेंशन प्लान के तहत यह पॉलिसी ली है। माना जा रहा है कि पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति का रीयल एस्टेट के कारोबार में बड़ा निवेश है।

हालांकि अब तक कई लोग ऐसे हैं, जिन्होंने करोड़ों रुपये की बीमा पॉलिसी ली है। हाल ही में बॉलिवुड के एक दिग्गज अभिनेता ने भी 2 करोड़ रुपये का पेंशन प्लान लिया था। इसके बदले में एलआईसी की ओर से उन्हें प्रति वर्ष 15 लाख रुपये की पेंशन दी जाएगी। हालांकि एलआईसी ने अपनी ब्रांच से इस बारे में जवाब मांगा है कि आखिर अभिनेता की पॉलिसी के बारे में सोशल मीडिया पर जानकारी कैसे लीक हो गई। लेकिन, 30 नवंबर को 50 करोड़ रुपये की पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्ति के बारे में तमाम तरह की चर्चाएं हैं। कारोबारी ने यह प्लॉन पॉलिसी के ऑफर के आखिरी दिन खरीदा।

हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक योजना के आखिरी दिन एलआईसी ने प्लान बेचकर 2,300 करोड़ रुपये की रकम जुटाई। एलआईसी की ओर से जीवन अक्षय योजना बीते कई सालों से चल रही है, लेकिन बैंकों की ओर से जमा पर मिलने वाले ब्याज की तुलना में यह कम आकर्षक मानी जा रही थी।

नोटबंदी के बाद बैंकों की ओर से जमा पूंजी में ब्याज दर कम किए जाने के बाद इस योजना की खरीद और लोकप्रियता में अचानक इजाफा हो गया। जीवन अक्षय योजना के तहत निश्चित राशि जमा कराने पर एलआईसी पॉलिसी धारक को आजीवन सालाना पेंशन देता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business