नॉर्थ सी के ऊपर रूसी बॉमर्स को इंटरसेप्ट करने के लिए UK ने भेजे लड़ाकू विमान

लंदन
रूस के बॉमर्स को अपने इलाके की तरफ आता देख UK में सोमवार को हड़कंप मच गया। यूके ने फौरन इन बॉमर्स को रोकने के लिए रॉयल एयर फोर्स के लड़ाकू विमानों को रवाना कर दिया। रूसी बॉमर्स नॉर्थ सी के ऊपर यूके के हवाई क्षेत्र की ओर बढ़ रहे थे। गौरतलब है कि यह हाल की इस तरह की ताजा घटना है जिसमें रूस भी शामिल है।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय (MoD) ने इस बात की पुष्टि की है कि उत्तर पूर्वी स्कॉटलैंड में रॉयल एयर फोर्स (RAF) बेस लॉजीमाउथ से फौरन क्विक रिऐक्शन अलर्ट (QRA) लड़ाकू विमान ने उड़ान भरी। हालांकि प्लेन की संख्या कितनी थी, इसकी स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई। MoD के एक बयान में कहा गया, ‘हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि UK के हितवाले इलाके की तरफ बढ़ते 2 ब्लैकजैक बॉमर्स की निगरानी के लिए टाइफून एयरक्राफ्ट को रवाना कर दिया गया।’

आगे बताया गया कि शुरुआत में रूसी एयरक्राफ्ट की निगरानी कई मित्र देशों के लड़ाकू विमानों के द्वारा की गई और आखिर में नॉर्थ सी में RAF ने उन्हें इंटरसेप्ट किया। बताया गया है कि रूसी जेट्स UK के भूभाग से 40 नॉटिकल मील ( या 46 मील) करीब आ गए थे। इसे ब्रिटिश संप्रभुता वाले हवाई क्षेत्र से 30 नॉटिकल मील दूर बताया गया है।

गौरतलब है कि टाइफून्स भी लड़ाकू विमान होते हैं, जिनका इस्तेमाल निगरानी और बड़े विवाद के समय किया जाता है। बताया जा रहा है कि ऑपरेशन के दौरान RAF ब्रिज नॉर्टन बेस से Voyager रीफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट ने भी इन टाइफून्स की मदद की। RAF लॉजीमाउथ का इस्तेमाल QRA के लिए एक बेस के तौर पर होता है। यहां पायलट 24 घंटे अलर्ट रहते हैं।

वैसे, इस तरह की यह पहली घटना नहीं है। बताया जा रहा है कि पहले भी रूस समेत कई देशों के जेट्स UK के काफी नजदीक आ चुके हैं। 8 जनवरी को रूस के 2 युद्धपोत और 2 सहायक जहाज UK के जलक्षेत्र के काफी करीब से गुजरे थे। उस समय पोर्ट्समाउथ बेस्ड टाइप 23 ब्रिटिश युद्धपोत को रूसी युद्धपोत को इंटरसेप्ट करने के लिए भेजा गया था। पिछले साल सितंबर में भी 2 RAF टाइफून्स को ब्रिटिश हवाई क्षेत्र की ओर बढ़ रहे रूस के सैन्य विमानों की निगरानी के लिए रवाना किया गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें